बिहार की सड़के होंगी चौड़ी, लोगों को मिलेगा जाम से निजात, सरकार ने बनाया प्लान

Araria News
Bihar Government Planned For Road Broading To Get Relief From Traffic Jam
बिहार की सड़के होंगी चौड़ी, लोगों को मिलेगा जाम से निजात, सरकार ने बनाया प्लान

बिहार के लोगों को सड़क जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बिहार सरकार नयी योजना बना रही है। इस योजना के तहत शहर के सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही ऐसी भी उम्मीद की जा रही संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर बनाने की योजना पर भी जल्द अमल होगा। इस योजना के तहत सभी प्रमुख जिला सड़कों को चरणवार तरीके चौड़ा किया जाएगा।

जाम से मिलेगा छुटकारा

सरकार के इस नए प्लान के तहत शहर की सड़कों को बेहतर बनाया जाएगा खासकर वैसे सड़क जहां जाम की समस्या अधिक है। उन सड़कों को प्राथमिक तौर पर चौड़ा किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें है। इन सभी सड़कों का चौड़ीकरण चरणवार तरीके से होगा।

15 thousand 273 km of major district roads will be widened
15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कों का होगा चौड़ीकरण

फ्लाईओवर का होगा निर्माण

एक लेन की सड़क को इंटरमीडिएट लेन में बदला जाएगा तो वहीं इंटरमीडिएट लेन को दो लेन की सड़क में तबदील किया जाएगा। वहीं वैसे सड़क जो दो लेन के हैं पर फिर भी वहां जाम की समस्या है. ऐसे सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा।

इसके अलावा ऐसे सड़क जो संकरे हैं लेकिन जमीन अधिग्रहण की वजह से सड़क चौड़ीकरण नहीं हो सकता है। इन सड़कों पर फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर विचार किया जाएगा।

गाड़ियों का बढ़ा है दबाव

सरकार ने इंजीनियरों से ऐसे सड़कों की जानकारी मांगी है जहां हाल के दिनों में गाड़ियों का दबाव बढ़ा है। इसके साथ ही सड़क चौड़ीकरण से जुड़ी समस्याओं को लेकर भी जबाव मांगा गया है।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर सड़क चौड़ीकरण के लिए उपलब्ध जमीन पर अतिक्रमण है तो जिला प्रशासन के समन्वय से उसे खाली कराया जाये। बीते वर्षों में राज्य के कई सड़कों का चौड़ीकरण हुआ है। अब शहर के वैसे सड़क जहां जाम की समस्या है। उन्हें चौड़ा किया जाएगा।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article