Train will run on Saharsa-Forbisganj route after 15 years

Bihar Railway News: सहरसा-फारबिसगंज रूट पर 15 वर्ष बाद चलेगी ट्रेन, जानिए क्या बोले रेल अधिकारी?

सहरसा-फारबिसगंज रूट के रेल यात्रियों के लिए 15 साल बाद बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। लंबे समय के इंतजार के बाद इस रूट के सभी रेल यात्रियों का रेलवे ने मांग पूरा कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सहरसा से फारबिसगंज तक कुल 111 किलोमीटर लंबे रेल लाइन का निर्माण कार्य लगभग कम्प्लीट हो चुका है। आने वाले कुछ समय में इसका उद्घाटन कार्यक्रम भी आयोजित होने वाला है। जिसके बाद इस रूट पर रोजाना ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

ट्रेन के परिचालन पर लगा दिया गया था रोक

जानकारी के लिए आपको बता दे की कोसी नदी में आई बाढ़ के वजह से वर्ष 2008 में नेपाल के कोसी क्षेत्र के पूर्वी कोसी बांध टूटने के कारण बिहार के कई जिलें भारी रूप से तबाह हो गए थे। बाढ़ के कारण सड़क के साथ-साथ रेल खंड भी बर्बाद हो गए थे।

बाढ़ में रेलखंड के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण इस रूट पर ट्रेन के परिचालन पर रोक लगा दिया गया था। जिससे कई सालों तक लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन अब इस रूट के सभी रेल यात्रियों की परेशानी दूर होने वाली है।

सहरसा से फारबिसगंज तक जल्द दौड़ेगी ट्रेन

रेल अधिकारियों के अनुसार फरवरी 2024 के अंत तक कंस्ट्रक्शन के अधूरे काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद मार्च 2024 तक सहरसा से फारबिसगंज 112 किलोमीटर रेलखंड पर ट्रेन चलने की उम्मीद है।

हालांकि वर्तमान समय में सहरसा से ललित ग्राम के बीच एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन जारी है। वहीँ सरायगढ़ से राघोपुर और राघोपुर से प्रतापगढ़ के बीच छह नये मेजर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है।

इनमें से 41 नंबर नये ब्रिज का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। इसके साथ ही दो महीना पहले ही पूर्व मध्य रेलवे के के मुख्य ट्रैक इंजीनियर 41 नंबर ब्रिज पर ट्रेन चलाने की फिट दे चुके हैं।

जोगबानी से पटना के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन

इसके अलावा जोगबानी से पटना के बीच फारबिसगंज-ललितग्राम, सरायगढ़, निर्मली, झंझारपुर के रास्ते इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाना प्रस्तावित है। वहीँ सहरसा से फारबिसगंज के बीच भी एक नयी ट्रेन प्रस्तावित है।

पिछले साल 2022 में ही रेलवे बोर्ड ने सहरसा-फारबिसगंज के बीच सहरसा-फारबिसगंज, पटना-इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलने को लेकर घोषणा जारी की थी। हालांकि ट्रेन की समय सारणी और तारीख की घोषणा नहीं की गयी थी।

क्या बोले रेल अधिकारी?

पूर्व मध्य रेलवे के चीफ इंजीनियर नये मेजर ब्रिज को फिट देंगे, जो भी कंस्ट्रक्शन का काम बचा है. जल्द पूरा होगा. उम्मीद है कि मार्च तक सहरसा-फारबिसगंज ट्रेन चला दी जाएगी। – विनय कुमार श्रीवास्तव, डीआरएम, समस्तीपुर डिवीजन

और पढ़े: BPSC 68th Topper: प्रियांगी बनी बीपीएससी टॉपर, टॉप 10 में 6 लड़कियों ने मारी बाजी

और पढ़े: किसान की बेटी बनी Miss India, महज 19 वर्ष है उम्र, बचपन से बनना चाहती थी मॉडल

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *