A factory built at a cost of crores in Bihar will be ready in March

बिहार में करोड़ों की लागत से बना कारखाना मार्च में हो जाएगा तैयार, युवाओं को मिलेगा रोजगार

बिहार के किसानों और युवाओं के लिए खुशखबरी है। करीब 40 करोड़ रुपये के लागत से बन रहा पशुचारा कारखाना मार्च तक तैयार हो जाएगा। इससे न केवल किसानों को सस्‍ते दाम पर पशुचारा मिलेगा बल्कि युवाओं को भी रोजगार मिलेगा। बिहार के खगडि़या जिले के महेशखूंट में पशु आहार कारखाने का निर्माण कार्य अब लगभग पूर्ण हो चुका है। सब कुछ ठीक रहा तो मार्च से कारखाना में उत्पादन कार्य आरंभ हो जाएगा। पशु आहार कारखाना का निर्माण देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद दुग्ध उत्पादक सहकारी सहयोग संघ लिमिटेड (बरौनी डेयरी) की ओर से किया जा रहा है। इसके जेई अरविंद कुमार ने बताया कि कारखाना चालू होने पर मक्का किसानों की किस्मत बदल जाएगी।

मालूम हो कि खगडिय़ा जिले में बड़ी मात्रा में मक्के की खेती होती है। यहां 50 हजार हेक्टेयर में मक्के की खेती होती है। सबसे अधिक जिले के बेलदौर प्रखंड में 12 हजार हेक्टेयर में मक्के की खेती की जाती है। पशु आहार कारखाने में मक्के की जरूरत होगी और इससे किसानों को उचित कीमत मिलेगी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा

bihar khagaria karkhaana
महेशखूंट में पशु आहार कारखाने का निर्माण कार्य अब लगभग पूर्ण

प्रतिदिन तीन सौ टन उत्पादन की है क्षमता

पशु आहार कारखाना का शिलान्यास रिमोट से सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने 28 जनवरी 2019 को किया था। इस कारखाना की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन तीन सौ टन की होगी। कारखाने को चालू करने में 40 करोड़ रुपये लागत खर्च होनी है।

maheshkhut animal feed plant factory bihar
महेशखूंट में पशु आहार कारखाना

जमीन की बाधा को लेकर निर्माण कार्य में विलंब हुआ। बाधाएं दूर होने बाद निर्माण कार्य अब लगभग पूर्ण हो चुका है। लगभग 66 करोड़ में इस कारखाना को बनाया गया है। फिलहाल पशु आहार कारखाना में उत्पादन आरंभ करने का काम तेजी से चल रहा है।

पशु पालक व किसानों को होगा फायदा

पशु आहार कारखाना आरंभ हो जाने के बाद क्षेत्र की किस्मत बदल जाएगी। कारखाने के उत्पादन से पशुपालक को सुलभता के साथ व कम कीमत में पशु आहर उपलब्ध हो सकेगा। वहीं मक्का किसानों को अपना उत्पादन बेचने के लिए एक बाजार मिल जाएगा। जेई अरङ्क्षवद कुमार ने बताया कि फैक्ट्री चालू होने पर सैकड़ों लोगों को इससे रोजगार मिल सकेगा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *