Air travel in Purnia may start by December

दिसंबर तक बिहार के एक और शहर में शुरू होगी हवाई सेवा, इन इलाके के लोगो को होगा फायदा

बिहार में पूर्णिया सहित भागलपुर और अन्य जिलों के लोगों के लिए खुशखबरी है। अगर 2022 के दिसंबर तक टर्मिनल निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाती है, तो पूर्णिया से हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। मंगलवार को संसद में नागर विमानन मंत्रालय के अधीन वर्ष 2022-23 की डिमांड फॉर ग्रांट पर हो रही चर्चा में भाग लेते हुए सांसद संतोष कुशवाहा ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इस वर्ष के अंत तक पूर्णिया से नागरिक विमान सेवा आरंभ करवाने का आग्रह किया।

उन्होंने पूर्णिया शहर को उड़ान -सेवा में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साधुवाद दिया। सांसद ने अब तक की प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2017 में ही एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार द्वारा राशि आवंटित की जा चुकी है। मामला हाई कोर्ट में था, जो बाधा 09 मार्च को समाप्त हो चुकी है।

Air travel will start in Purnia soon
पूर्णिया में जल्द शुरू होगी हवाई यात्रा

15 अप्रैल तक हो जाएगा निपटारा

पूर्णिया से हवाई यात्रा शुरू करने में सबसे बड़ी बाधा जमीन अधिग्रहण का मामला था। क्योंकि अधिग्रहण का मामला कोर्ट में चला गया था। इसके बाद कोर्ट ने इस मामले को जिलाधिकारी को सौंप दिया है। अब जमीन मामले की सुनवाई डीएम करेंगे।

Land acquisition is the biggest obstacle in starting air travel from Purnia
पूर्णिया से हवाई यात्रा शुरू करने में सबसे बड़ी बाधा जमीन अधिग्रहण

सांसद कुशवाहा ने कहा कि उम्मीद है कि इस मामले का निपटारा 15 अप्रैल तक हो जाएगा। रनवे निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और मंत्री से आग्रह है कि 15 अप्रैल के बाद बिड की प्रक्रिया अपनाकर तत्काल ही टर्मिनल निर्माण की प्रकिया शुरू की जाए ताकि विमान-सेवा आरम्भ हो सके।

कोसी, सीमांचल सहित नेपाल के लोगो को होगा फायदा

सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि पूर्णिया से विमान सेवा आरंभ होने से इस पिछड़े इलाके को नई पहचान मिलेगी। इस एयरपोर्ट से न केवल कोसी और सीमांचल के लोग बल्कि भागलपुर, पड़ोसी देश नेपाल और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के लोग भी लाभान्वित होंगे।

This backward area will get a new identity with the start of the airline from Purnia.
पूर्णिया से विमान सेवा आरंभ होने से इस पिछड़े इलाके को नई पहचान मिलेगी

प्रधानमंत्री ने कहा था कि हवाई चप्पल वाले भी हवाई-सेवा का लाभ लेंगे। वह सपना अब पूरा होने वाला है। साथ ही सांसद ने नालंदा को हवाई सेवा के बुद्ध सर्किट से भी जोड़ने की मांग की।

उन्होंने एयर इंडिया के निजीकरण की सराहना की, लेकिन कहा कि उनका मानना है कि सरकार के अधीन भी सरकारी विमान कंपनी होनी चाहिए ताकि विकट परिस्थितियों में आम आदमी को भी हवाई सेवा प्रदान किया जा सके।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *