Amazon gave a package of 1 crore 8 lakh to Abhishek of Bihar

बिहार के अभिषेक को Amazon ने दिया 1 करोड़ 8 लाख का पैकेज, ऑनलाइन टेस्ट में मारी बाजी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), पटना के नौ छात्रों को अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी अमेजन ने 44.14 लाख रुपये का पैकेज दिया है। एनआईटी पटना ने साल 2022 में लगातार प्लेसमेंट के रिकॉर्ड ब्रेक किए हैं। फेसबुक, गूगल के बाद अब एमेजन, बर्लिन से सीएसई ब्रांच के छात्र अभिषेक कुमार को 1.08 करोड़ का पैकेज मिला है। एमेजन में इंटरनेशनल लेवल पर पहली बार किसी छात्र का प्लेसमेंट एनआईटी से हुआ है। 

आपको बता दे की अभिषेक कुमार बिहार के जमुई जिले के झाझा प्रखंड क्षेत्र के जामुखेरेया पंचायत अंतर्गत जामुखेरेया निवासी इंद्रदेव यादव व मंजू देवी का द्वितीय पुत्र है। इतनी बड़ी पैकेज मिलने से जहां अभिषेक के परिवार एवं समाज के लोग खुश हैं, वही झाझा समेत पूरे जिलेवासियों में खुशी है। अभिषेक कुमार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद उसने इसकी परछाई अपने पढ़नी पर कभी पड़ने नहीं दिया।

Abhishek Kumar got a package of 1.08 crores
अभिषेक कुमार को 1.08 करोड़ का पैकेज मिला

होनहार विद्यार्थी रहे है अभिषेक

इसे लेकर उनके अधिवक्ता पिता इंद्रदेव यादव ने बताया कि शुरू से यह होनहार विद्यार्थी था। बचपन से ही इसे बेहतर करने की इच्छा थी। उन्होंने बताया कि स्टैंडर्ड वन से लेकर पांचवी तक की पढ़ाई झाझा के सीबीएसई विद्यालय सराडोनिक्स से हुई है।

छठी से दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई इन्होंने झाझा स्थित संतजोसेफ विद्यालय से किया है। दसवीं की परीक्षा 2015 में 91.8 से पास करने के बाद अभिषेक पटना के कृष्णा पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया और 2017 में 78. 4 से पास किया।

कोटा में रहकर की कड़ी मेहनत

इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए 1 साल तक यह कोटा में रहकर कड़ी मेहनत की और 2018 में एनआईटी पटना में कंप्यूटर ब्रांच में इसका दाखिला हो गया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के शुरुआत से ही इसे कोडिंग का बहुत ज्यादा शौक था और इसने कोडिंग की पढ़ाई पूरे मनोयोग से किया।

Software Engineer Abhishek Kumar Amazon gave a package of 1 crore 8 lakhs
सॉफ्टवेयर इंजीनियर अभिषेक कुमार अमेजन ने दिया 1 करोड़ 8 लाख का पैकेज

4 साल के सफल पढ़ाई के बाद इसे जर्मनी की कंपनी अमेजन ने इस रकम का पैकेज दिया है। पिता ने बताया कि हमलोगों के लिए बहुत ही खुशी का माहौल है। हमलोग सपने में भी नहीं सोचे थे कि हमारे जैसे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का बच्चा ईतना आगे जाएगा।

ऑनलाइन इंटरव्यू में मिला ऑफर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर अभिषेक कुमार ने बताया कि 13 अप्रैल को जर्मन के दो विशेषज्ञ एवं आयरलैंड के एक विशेष के साथ इंडिया के एक अन्य लोगों ने लगभग 15 से 20 मिनट तक हमारा इंटरव्यू लिए हैं। ऑनलाइन इंटरव्यू हुआ। इंटरव्यू होने के बाद हमारा प्लेसमेन्ट अमेजन में सॉफ्टवेयर डेवलपर इंजीनियर के रूप में हुई है।

Abhishek Kumar Placement as Software Developer Engineer at Amazon
अभिषेक कुमार का प्लेसमेन्ट अमेजन में सॉफ्टवेयर डेवलपर इंजीनियर के रूप में

अभिषेक के पिता इंद्रदेव यादव ने बताया कि इनकी पढ़ाई से लेकर हौसला अफजाई में मेरे बड़े भाई सौदागर यादव, संबंधी संजीव कुमार यादव के अलावा अन्य लोगों का अहम योगदान रहा है, जिन्होंने समय- समय पर अभिषेक को आर्थिक मदद भी करता रहा है।

किस ब्रांच से कितना हुआ प्लेसमेंट

– कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग : 100 प्रतिशत

– इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग : 96.30 प्रतिशत

– मैकेनिकल इंजीनियरिंग : 100 प्रतिशत

– सिविल इंजीनियरिंग : 73.91 प्रतिशत

– केमिकल इंजीनियरिंग : 93.33 प्रतिशत

सबसे अधिक 9 छात्रों को मिला 61.10 लाख का पैकेज

वर्ष 2022 में आइआइटी के बीटेक व एमटेक के छात्रों को 355 आफर मिल चुके हैं। इसमें सबसे अधिक कंप्यूटर एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 9 स्टूडेंट्स को ओरेकल इंडिया की ओर से 61.10 लाख का पैकेज दिया गया है।

NIT-Patna-National-Institute-of-Technology-Patna
सबसे अधिक 9 छात्रों को मिला 61.10 लाख का पैकेज

संस्थान के प्लेसमेंट अधिकारी कृपाशंकर सिंह ने बताया कि बीटेक में ओवरआल 96.57 प्रतिशत कैंपस चयन हुआ है। यह वर्ष 2022 बैच का प्री कैंपस सेलेक्शन है। यह बैच मई 2022 में पास पासआउट होगा। अभी और बच्चों का कैंपस होना है।

एमटेक में 59.63 प्रतिशत छात्रों का कैंपस चयन हुआ है। इसमें सबसे अधिक मैथेमैटिक्स एंड कंप्यूटिंग में 85.71 प्रतिशत, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 80 प्रतिशत कैंपस चयन हुआ है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *