araria district

बिहार का 19वां सबसे बड़ा जिला है अररिया, जाने कैसे पड़ा ये नाम और अन्य जानकारी

अररिया (Araria) बिहार (Bihar) के उत्तर-पूर्व (North-East) में स्थित जिला है। जो कि राज्य के सीमांचल का एक महत्वपूर्ण भाग रहा है। 1990 से पहले ये जिला पूर्णिया (Purnia) का हिस्सा था। अररिया जिले का नाम उसके पुराने इतिहास से जुड़ा है।

Araria
अररिया

आइए जानते है बिहार के 19वां सबसे बड़े जिला अररिया के बारे में और साथ में जाने कैसे पड़ा ये नाम और अररिया से जुडी कुछ अन्य जानकारी।

अररिया का इतिहास

History of Araria
अररिया का इतिहास

अररिया का नाम ही उसके इतिहास में निकला है। ए जे फोर्ब्स एक साहसी सैन्य अधिकारी थे, जिनका यहां पर एक बंग्ला था। बाद में ये क्षेत्र रेजिडेंशियल एरिया कहा जाने लगा। धीरे-धीरे इसे लोग शार्ट में आर एरिया कहने लगे।

हालांकि समय के साथ इसका नाम और बिगड़ा, बाद में अररिया नाम पड़ाइसके अलावा इसका इतिहास महाभारत के कुछ अंशों से जुड़ा हुआ है।

आबादी

araria population
अररिया की आबादी

अररिया जिला जनसंख्या के लिहाज से बिहार का 19वां सबसे बड़ा जिला है। 2011 की जनसंख्या के अनुसार अररिया की जनसंख्या 28,11,569 है। जिसमें से 1,463,333 पुरुष (Male) और 1,348,236 महिलाएं (Female) हैं।

जबकि जनसंख्या घनत्व के हिसाब से यहां एक वर्ग किमी में 993 लोग रहते हैं। हालांकि बिहार का जनसंख्या घनत्व 1,106 है। ऐसे में जनसंख्या घनत्व के मामले में ये राज्य का 25वां सबसे बड़ा जिला है।

अगर लिंग अनुपात (Sex Ratio) की बात करें तो 1 हजार पुरुष पर यहां 921 महिलाएं रहती हैं।

क्षेत्र (Area)

araria map
अररिया का नक्शा

अररिया क्षेत्रफल के लिहाज से लगभग स्क्वायर (Square) में फैसला है। ये क्षेत्रफल के दृष्टि से राज्य का 25वां बड़ा जिला है। यहां का क्षेत्रफल 2,830 वर्ग किमी है।

जिले में नौ प्रखंड (Block)

Nine Blocks in Araria District
अररिया जिले में नौ प्रखंड
  1. नरपतगंज (Narpatganj),
  2. फारबिसगंज (Forbesganj),
  3. भरगामा (Bhargama),
  4. रानीगंज (Raniganj),
  5. अररिया (Araria),
  6. कुर्साकांटा (Kursa Kanta),
  7. सिकटी (Sikti), प
  8. लासी (Palasi) और
  9. जोकीहाट (Jokihat) हैं।

भाषा

अररिया की मुख्य भाषाओं में हिंदी (Hindi), उर्दू (Urdu), बंगाली (Bangali), मैथिली (Maithili) और भोजपुरी (Bhojpuri) है। वहीं अगर कुछ स्थानीय भाषाओं की बात करें तो यहां सुरजापूरी बोली, कुलहाई बोली, शेखरा बोली और ठेठी बोली जाती है।

नदी

Parman River
परमान नदी

अररिया की प्रमुख नदी कोसी (Koshi) है। इसके अलावा यहां सुवाड़ा, काली, परमान और कोली नदियां भी हैं।

धार्मिक स्थल

religious places in araria
अररिया में धार्मिक स्थल

जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों में खड्गेश्वरी काली मंदिर है, जिसे छह मंजिला काली मंदिर भी कहते हैं। वहीं शहर के बीच में प्राचीन ठाकुरबाड़ी है, जिसे भगवान शिव मंदिर के रुप में जाना जाता है। मुस्लिम समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थलों में जामा मस्जिद है।

अर्थव्यवस्था

Patwa farming in Araria
अररिया में पटवा की खेती

अररिया जिले की अर्थव्यवस्था का आधार कृषि है। यहां की मुख्य फसलों में धान, मक्का, पटवा और मखाना है। भारत सरकार के द्वारा 2006 में इसे देश के 250 पिछले जिलों में रखा गया था।

पर्यटन

Kusiargaon Biodiversity Park Araria
बिहार का पहला बायोडाइवर्सिटी पार्क कुसियारगांव में

अररिया जिले में ‘रानीगंज वृक्ष वाटिका‘ यहां की प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। इसके अलावा बिहार का पहला बायोडाइवर्सिटी पार्क यहां के कुसियारगांव में है।

raniganj vriksh vatika
रानीगंज वृक्ष वाटिका

मशहूर

Phanishwar Nath Renu
फणेश्वरनाथ रेणु

भारतीय हिंदी प्रसिद्ध साहित्यकार फणेश्वरनाथ रेणु (Phanishwar Nath Renu) की जन्मभूमि अररिया रही है। इन्होंने हिंदी साहित्य को मैला आँचल, जुलूस, परती परिकथा आदि जैसे उपन्यास दिए हैं।

Araria City
अररिया शहर

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *