Asias largest ethanol factory will start in Bihar

बिहार में शुरू होगा एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल फैक्ट्री, लोगों को मिलेगा रोजगार

बिहार में शुरू होगा एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल फैक्ट्री, लोगों को मिलेगा रोजगार- बिहार में लगातार फक्ट्री उधोग स्थापित करने की मांग उठती रही है ताकि बिहार के मजदूर अन्य राज्यों में रोजगार की तलास  में न जाये । बिहार में लम्बे समय से फैक्ट्री नहीं होने की वजह से बिहार के लोग पलायन करते हैं । लेकिन अब बिहार में ही लोगो को  ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगा । चलिए विस्तार में जानते हैं ।

बिहार बनेगा एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल उत्पादक

अब बिहार में अधिक से अधिक फैक्ट्री लगाए जा रहे है जिससे लोगो में रोजगार के अवसर खुल रहे हैं ।  बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के प्रयास के बाद अब बिहार में एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल का उत्पादन शुरू होने वाला है। बिहार के भोजपुर जिले के गड़हनी, देवढ़ी में बिहार एशिया में सबसे अधिक एथेनॉल का उत्पादन होगा।

एथेनाल उत्पादन के लिए कंपनी की ओर से इस फैक्ट्रीको लगाने के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये निवेश किये गयें हैं। इससे बिहार सरकार को प्रतिमाह तीन करोड़ 40 लाख रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी। खबरों की माने तो अगले साल मार्च से उत्पादन शुरू हो सकता है।

लोगो को मिल रहा है रोजगार

सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि वाहनों में एथेनॉल की संख्या बढ़ाई जाए जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। इस फैक्ट्री के स्थापित होने से कंपनी की और से अबतक करीब 350 लोगों को रोजगार मिल चूका है और आने वाले समय में और भी लोगों को रोजगार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा।

ehtenol power car
ehtenol power car

यह तो तय माना जा रहा है की भोजपुर में एथेनॉल का उत्पादन जल्दी शुरू होगा इसके साथ साथ इसके आसपास के ज़िलों में भी एथेनॉल का उत्पादन जल्द होने के आसार है। रोहतास, कैमूर व बक्सर में जल्द ही एथेनॉल का उत्पादन शुरू होगा क्यों की कैमूर बक्सर सहित आसपास के जिले के राइस मील से भारी मात्रा में चावल बनाया जाता है वही चावल के छोटे-छोटे अवशेष से एथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा । बाजार में एथेनॉल की कीमत ₹55 प्रति लीटर है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *