bihar board inter scolarship

खुशखबरी: बिहार में 12वीं के 3.5 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप, जारी हुई कट ऑफ लिस्ट

शिक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर के बोर्ड के स्टूडेंट्स को सेंट्रल स्कॉलरशिप स्कीम से जोड़ा गया है। स्कॉलरशिप के लिए बोर्ड रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ लिस्ट तैयारी की जाती है। बिहार में 12वीं क्लास पास करने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, 12वीं क्लास के 3.5 लाख स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

नेशनल स्कीम के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप (Bihar Inter Scholarship 2022) के लिए 12वीं के तीनों स्ट्रीम की कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है। कट ऑफ लिस्ट में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को ये स्कॉलरशिप दी जाएगी। दरअसल, शिक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर के बोर्ड के स्टूडेंट्स को सेंट्रल स्कॉलरशिप स्कीम से जोड़ा गया है। स्कॉलरशिप के लिए बोर्ड रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ लिस्ट तैयारी की जाती है।

Scholarship will be given to 3.5 lakh students of class 12th
12वीं क्लास के 3.5 लाख स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी

बिहार बोर्ड द्वारा हर साल जारी होता है कट ऑफ लिस्ट

वहीं, बिहार बोर्ड के आर्ट्स स्ट्रीम के जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के लिए के लिए 372 नंबर होने चाहिए। कॉमर्स स्ट्रीम में जनरल कैटेगरी के छात्र के 378 और छात्रा के 376 नंबर होने पर स्कॉलरशिप दी जाएगी। साइंस स्ट्रीम के तहत पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के 375 नंबर होने पर स्कॉलरशिप मिलेगी।

Students who have made a place in the cut off list can now apply for the scholarship
कट ऑफ लिस्ट में जगह बनाने वाले स्टूडेंट्स अब स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकेंगे

बिहार बोर्ड द्वारा हर साल कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती है। इसके तहत ही स्टूडेंट्स का चुनाव हो पाता है।  मार्च में बोर्ड रिजल्ट का ऐलान होने के बाद अब नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत कट ऑफ जारी कर दी गई है। कट ऑफ लिस्ट में जगह बनाने वाले स्टूडेंट्स अब स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

कट ऑफ लिस्ट में क्या जानकारी है?

बिहार बोर्ड द्वारा स्कॉलरशिप के लिए जिस कट ऑफ लिस्ट को जारी किया गया है। उसमें स्ट्रीम के साथ स्टूडेंट्स का नाम और रोल नंबर दिया गया है। इसके अलावा, माता-पिता के नाम, 12वीं के नंबर समेत अन्य जरूरी जानकारियां भी दी गई हैं।

Cut off has been released under National Scholarship Scheme
नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत कट ऑफ जारी कर दी गई है

बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी स्टूडेंट्स के लिए काफी मददगार साबित होने वाली है, क्योंकि वे अपना नाम आसानी से चेक कर पाएंगे। यहां गौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल सेकेंड क्लास के तहत पास होने वाले स्टूडेंट्स को भी स्कॉलरशिप दी गई थी।

साढ़े तीन लाख स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप से फायदा

Three and a half lakh students benefit from this scholarship
साढ़े तीन लाख स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप से फायदा

हालांकि, इस साल बिहार बोर्ड का रिजल्ट बेहतर रहा है। इस वजह से अब स्कॉलरशिप में सिर्फ फर्स्ट क्लास से पास होने वाले स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है। बोर्ड ने बताया है कि कट ऑफ लिस्ट में सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स के नाम शामिल किए गए हैं, जिन्होंने 72 फीसदी से अधिक नंबर हासिल किए हैं। इस साल साढ़े तीन लाख स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप से फायदा पहुंचने वाला है।

perfection ias ad
Promotion

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *