bihar board matric exam paper leak

बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल, जांच के आदेश

बिहार बोर्ड के 10वीं की परीक्षा के पहले दिन ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नकल विहीन परीक्षा कराने के इंतजाम के दावों की कलई खुल गई। परीक्षा के पहले दिन ही पहली शिफ्ट में हो रहे गणित का पेपर आउट हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गणित का पेपर अधिकांश परीक्षार्थियों और अभिभवकों के मोबाइल फोन में परीक्षा शुरू होने से पहले ही पहुंच चुका था।

bihar board matric exam maths paper out
बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा गणित का पेपर आउट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोतिहारी में मैट्रिक एग्जाम के पहले दिन वायरल हुआ गणित का क्वेश्चन पेपर सही पाया गया है। पेपर वायरल होने के बाद पूर्वी चंपारण के DM शीर्षत कपिल अशोक ने इसकी जांच के आदेश दिए थे। जांच में पता चला है कि वायरल हुए सभी प्रश्न आज के पेपर में पूछे गए थे। DM ने अब पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

Mathematics question paper went viral on the first day of matriculation exam
मैट्रिक एग्जाम के पहले दिन वायरल हुआ गणित का क्वेश्चन पेपर

कहा से पेपर हुआ वायरल इसकी होगी जांच

जांच टीम में शामिल SDM ने कहा कि 100 में से 16 क्वेश्चन वायरल हुए थे। जो जांच में सही मिले हैं। अब साइबर सेल की टीम यह जांच करेगी कि इन्हें कहां से वायरल किया गया था। उन्होंने कहा कि सभी स्टूडेंट्स को सुबह 8:30 में सेंटर के अंदर प्रवेश करा दिया गया था। क्वेश्चन पेपर उसके बाद ही वायरल हुए हैं।

एग्जाम शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर वायरल

बता दें कि बिहार में गुरुवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई है। सरकार नकल रहित परीक्षा कराने का दावा कर रही है। परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है।

Maths subject paper leak before the start of the exam in Motihari
मोतिहारी में परीक्षा शुरू होने के पहले गणित विषय का पेपर लीक

इसी बीच आज पहले ही दिन मोतिहारी में परीक्षा शुरू होने के पहले पेपर लीक हो गया। प्रथम पाली में होने वाले गणित विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र एग्जाम शुरू होने से ठीक पहले परीक्षार्थियों के पास पहुंच गया। J सेट का पेपर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा।

परीक्षा शुरू होने से पहले किया गया था दावा

मोतिहारी जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा शुरू होने से पहले बड़ा दावा किया था, कि परीक्षा को कदाचारमुक्त कराया जाएगा, लेकिन पहले दिन प्रथम पाली में होने वाले गणित विषय का प्रश्न पत्र आउट हो जाना कई सवालों को जन्म दे रहा है।

प्रथम पाली में 39,154 परीक्षार्थी को शामिल होना था। प्रश्न पत्र आउट होने के बाद अब सवाल उठता है, कि आगे के परीक्षा में भी इसी तरह का व्यवस्था रहेगी।

सुबह 9.30 बजे से शुरू हुई परीक्षा

गुरुवार को प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे दोपहर तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक हुई। प्रत्येक पाली में 15 मिनट का आरंभिक समय प्रश्नों को पढ़ने और समझने के लिए दिया गया है।

16 लाख से अधिक छात्रों ने कराया है रजिस्ट्रेशन

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए 16 लाख 48 हजार 894 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें छात्रों की संख्या 8 लाख 42 हजार 189 और छात्राओं की संख्या 8 लाख 06 हजार 705 है। 10वीं की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1525 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *