Bihar girl won gold medal by defeating American students

बिहार की बेटी ने अमेरिकी छात्रों को पछाड़ कर जीता गोल्ड मेडल, बनाई गयी नेशनल सोसाइटी की सदस्य

बिहार में प्रतिभाओं की कमी बिलकुल नहीं है। बिहार के बच्चे भारत में रहे या फिर विदेशों में वे अपने प्रतिभा का जलवा दिखते रहते हैं। इसी कड़ी में अमेरिका के न्यू मैक्सिको सिटी के एलबर्क शहर में रहने वाली बिहार की इशा ठाकुर को दसवीं की परीक्षा में सर्वाधिक नंबर लाने पर गोल्ड मेडल से नवाजा गया है।

इशा ठाकुर अमेरिका के न्यू मैक्सिको में दसवीं की परीक्षा में सबको पछाड़ कर गोल्ड मेडल जीता है। उसकी विद्वत्ता को देखते हुए अमेरिकी सरकार की ओर से उसे देश के विद्वान के नेशनल सोसाइटी का सदस्य बनाया गया।

isha thakur won gold medal
इशा ठाकुर ने जीता गोल्ड मैडल

दसवीं की में सर्वाधिक नंबर लाने पर मिला गोल्ड मेडल

दसवीं की परीक्षा में सर्वाधिक नंबर लाने पर गोल्ड मेडल लाने वाली इशा ठाकुर मूल रूप से दरभंगा जिले के रतनपुर से आती है। भारतीय मूल की इशा को अमेरिका की सरकार ने स्कॉलरशिप देने की भी घोषणा की है।

रतनपुर के ग्रामीण विजय ठाकुर ने कहा कि ईशा की उपलब्धि से पूरे गांव में खुशी की लहर है। वो मिथिला समाज, मैथिली भाषा और यहां के रीति-रिवाजों को काफी बारीकी से जानती है।

पूरा परिवार न्यूयॉर्क शहर में रहता है

गांववालों की माने तो इशा का पूरा परिवार न्यूयॉर्क शहर में रहता है। इशा ठाकुर के पिता सुजय ठाकुर अमेरिका में केमिकल इंजीनियर हैं, जबकि मां उषा ठाकुर रियल स्टेट का कारोबार करती हैं। उनके दादा महेश्वर ठाकुर अमेरिका में माइनिंग इंजीनियर के पद से रिटायर हुए थे।

इशा के इस सफलता से बिहार के साथ साथ पुरे देश में सभी उनकी तारीफ कर रहे हैं और उनके उज्वल भविष्य की कामना कर रहे हैं। ऐसे में देखा जाये तो अगर बिहार के बच्चो को मौका मिले तो वे पूरी दुनिया में अपना परचम लहरा सकता हैं।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *