cold will increase due to La Nina in Bihar

बिहार में ‘ला नीना’ से बढ़ेगी कनकनी, जानें कब तक रहेगी कड़ाके की ठंड

बिहार में ‘ला नीना’ से बढ़ेगी कनकनी, जानें कब तक रहेगी कड़ाके की ठंड- बिहार में जनवरी में सामान्य से अधिक ठंड पड़ने की भविष्यमानी मौसम विभाग के द्वारा है। इसके अलावा न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक एवं अधिकतम तापमान कम रहने के आसार हैं। जिसके वजह से कड़ाके की ठंड पड़ सकती हैं। अधिक ठंड की वजह ”ला नीना” है। चलिए जानते हैं इसके बारे में ।

बिहार में ‘ला नीना’ से बढ़ेगी कनकनी

आइएमडी पटना के मुताबिक “ला नीना” के सक्रिय होने के कारण सम्पूर्ण उत्तरी भारत सहित बिहार में अधिक कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। यहां तक कि हो सकता है कि फरवरी और मार्च भी ठंडे पड़ सकते हैं। एक से दो जगहों को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर सामान्य या सामान्य रूप से कहीं अधिक बारिश होने के आसार हैं।

क्या है ला नीना?

चलिए अब जानते हैं ‘ला नीना’ के बारे में । ‘ला नीना’ प्रशांत महासागर की एक मौसमी दशा है। जिसमें समुद्र की सतह का तापमान बहुत हीं कम हो जाता है। ला नीना की वजह से भारत में भारी ठंड और बारिश की संभावना बढ़ जाती है । फिलहाल अगले 48 घंटे में बिहार राज्य में कोहरा एवं कड़ाके की ठंड का कहर जारी रहेगी। 

छाया रहेगा कोहरा

सम्पूर्ण राज्य में न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से बढ़ा हुआ हीं रहेगा। हालांकि उत्तरी-पश्चिमी हवा से ठिठुरन और कनकनी जारी रहेगा। आने वाले दिनों में पूर्वी बिहार में विशेष रूप से कोहरा छाया रहेगा। यहां तक की दृश्यता 20 मीटर से काम रहेगी । बीते 24 घंटे में भागलपुर के सबौर का न्यूनतम तापमान अंकित किया गया है जो 10 डिग्री है ।

राजधानी पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम, 20.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह भागलपुर में सामान्य से 1 डिग्री कम 21, गया में सामान्य से 2 डिग्री कम 20.5 डिग्री एवं पूर्णिया में सामान्य से 4 डिग्री कम 17. 4 डिग्री उच्चतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *