Construction of bridge between Bihar-Jharkhand will start

बिहार-झारखण्ड के बीच पुल का निर्माण होगा शुरू, 120 किमी की दूरी 20 किमी में बदल जाएगी

बिहार-झारखण्ड के बीच पुल का निर्माण होगा शुरू, 3 घंटे का सफर 20 मिनट में होगा पूरा- बिहार के रोहतास जिले के नौहटा प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव पडुका के निकट सोन नदी पर 1 अरब 96 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण किया जायेगा । इसको लेकर पुल निर्माण निगम विभाग के आरा कार्यालय द्वारा संविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। उम्मीद है की जल्द ही पुल निर्माण आरंभ होगा। पुल निर्माण हो जाने से 120 किलोमीटर की दूरी 20 किलोमीटर में बदल जाएगी।

बिहार-झारखण्ड के बीच पुल का निर्माण होगा शुरू

झारखंड राज्य के गढ़वा, पलामू, लातेहार समेत कई जिलों में अनुमंडल क्षेत्र के नौहट्टा के गांवों की दूरी घट जाएगी। इस निर्माण कार्य के बाद दोनों राज्यों के लोगो को फायदा पहुंचेगा। केंद्र सरकार द्वारा राशि का आवंटन और कार्य की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। । 24 माह के अंदर में कार्य को पूरा कर लिया जायेगा । पुल की देख-रेख एवं मरम्मती कार्य 10 वर्षो तक पुल निर्माण करने वाले कंपनी को ही करनी होगी ।

सोन नदी पर बनने वाला पहला पुल होगा

पुल निर्माण निगमं के उप मुख्य अभियंता सुनील कुमार ने इस निर्माण पर कहा कि संविदा की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है। इस वित्तीय वर्ष में कार्य प्रारंभ कर लिया जाना है। दो लेन का यह पुल झारखंड और बिहार को जोड़ने वाली सोन नदी पर बना पहला पुल होगा जिससे लाखों लोगों को फायदा पहुंचेगा। विभाग पूरा प्रयाश कर रही यही की समय पर निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाए।

पुल निर्माण से लाभ

इस पुल निर्माण से नौहटा एवं रोहतास प्रखंड के लोगों को झारखंड राज्य के गढ़वा, पलामू, लातेहार समेत कई जिलों में जाने पर दूरी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी यानि 120 किलोमीटर की दूरी 20 किलोमीटर में बदल जाएगी। इसके साथ साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मुंबई जाने में भी समय और ईंधन की बचत होगी। पहले समस्या यह थी कि इन जिलों में जाने के लिए लोगों को डेहरी औरंगाबाद होते हुए जाना पड़ता था, जिसकी दूरी 100 किलोमीटर अधिक हो जाती थी। किंतु पुल बन जाने पर यह दूरी महज 20 किलोमीटर हो जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *