Construction work of 7 km long bridge over Kosi river started

बिहार: कोसी नदी पर बनेगा 7 किमी लंबा पुल, निर्माण कार्य शुरू, 7 जिलों को होगा फायदा

बिहार: कोसी नदी पर बनेगा 7 किमी लंबा पुल, निर्माण कार्य शुरू, 7 जिलों को होगा फायदा- बिहार में के विकास की रफ़्तार तेज हो चुकी है । आये दिन किसी न किसी योजना पर केंद्र व राज्य सर्कार के द्वारा मुहर लगाई जा रही है । गंगा नदी पर 14 पुलों के निर्माण से लेकर राज्य में 4 एक्सप्रेसवे के साथ ही 4 लेन की कई सड़कों का निर्माण एवं वर्तमान नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण जैसे कई कार्य किये जा रहे हैं।

कोसी नदी पर बनेगा 7 किमी लंबा पुल

इसी कड़ी में एक और खुशखबरी कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए निकल कर सामने आ रही है । वीरपुर-बिहपुर NH-106 पर नदी पर पुल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। जून 2024 तक इस परियोजना को पूर्ण होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट के तहत मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने NH-106 के मिसिंग लिंक का निर्माण भी शुरू हो चूका है। इस पुल केनिर्माण से बिहार के कई जिलों को लाभ होने वाला है।

1478 करोड़ की लगत से पुल का शुरू हुआ निर्माण

NH-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल का निर्माण कार्य अपनी गति पकड़ चूका है इसको 3 साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके पूरा होने पर 6 जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। मीले सूत्रों के अनुसार करीब 1478 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण पूरा होगा।

इन जिलों को होगा लाभ

कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 10 वर्षो तक संवेदक द्वारा पुल की देखरेख की जाएगी। कार्य की निगरानी NH डिविजन खगड़िया व मधेपुरा करेगी। सूत्रों के अनुसार मधेपुरा, भागलपुर, खगड़िया, सहरसा, सुपौल, बेगूसराय और कटिहार जैसे जिलों के लोगो को इस पुल के बन जाने से सीधा लाभ पहुंचेगा ।

आपको याद हो तो बीते वर्ष 2020 में 21 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मिसिंग लिंक निर्माण की आधारशिला रखी थी। विश्व बैंक ने 136 किमी लंबे वीरपुर-बिहपुर NH-106 के निर्माण का खर्चा 2002 में उठाया था। हालांकि, वीरपुर से फुलौत तक सड़क निर्माण कराने के बाद विश्व बैंक ने अपना हाथ पीछे कर लिया। यही कारण था की सड़क व पुल निर्माण कार्य रूक गया था। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *