electric scooter made by bihari boy rajan

बिहार के 15 साल के लाल ने घर पर ही बना डाला इलेक्ट्रिक स्कूटी, सिंगल चार्ज में चलेगा 70-80 किमी

बिहार के 15 साल के लाल ने घर पर ही बना डाला इलेक्ट्रिक स्कूटी, सिंगल चार्ज में चलेगा 70-80 किमी-  9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे 15 बर्ष के राजन ने बुलंद हौसलों की एक अनोखी मिसाल दी है । राजन 35,000 रुपये की लागत से मात्र 3 दिन में ई-स्कूटी तैयार किया है। राजन बिहार के मुजफ्फरपुर के मूल निवासी हैं लेकिन कुछ साल पहले उनका परिवार की दिल्ली आकर शिफ्ट हो गया।

15 साल के राजन ने बनाई इलेक्ट्रिक स्कूटी

राजन ने घर में ही ई-स्कूटी बनाकर अपनी माँ को तोहफा दी है। इससे पहले अपने पिता के लिए ई-बुलेट का निर्माण किया था। उनके द्वारा नवनर्मित स्कूटी में चार बैटरी लगाई गई है । यह स्कूटी एक बार चार्ज करने पर 70-80 किलोमीटर की दूरी तय सकती है। वहीँ इसे फुल चार्ज करने में ढाई घंटे का समय लगता है। 

फुल चार्ज में चलेगी 80 किमी

जानकारी के लिए आपको बता दे कि राजन ने पेट्रोल वाली एक पुरानी स्कूटी को ई-स्कूटी में तब्दील किया है। ई-स्कूटी के मतलब इलेक्ट्रिक स्कूटी होता है यानि अब ये स्कूटी पेट्रोल नहीं पीयेगी। चार्ज करने के बाद यह आपको बिना रुके 70 से 80 किलोमीटर का सफर कराएगी । राजन को कबाड़ से काम की चीजें बनाने का शौक है। इसी साल उन्होंने अपने पिता के लिए महज 45 हजार रुपये की लागत से ई-बुलेट बनाया था। जो एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती हैं। हालांकि उसमें राजन को 3 महीने लगा था।

bullet bike by rajan
bullet bike by rajan

उनके कारनामे से सोनू सूद भी हैं प्रभावित

राजन के इस कारनामे के बाद बॉलीवुड अभिनेता और सोसल वर्कर सोनू सूद ने उनसे लाइव बातचीत की थी। बातचीत के दौरान उन्होंने सोनू सूद से ई-कार बनाने का वादा भी कर चुके हैं। फिलहाल राजन इंजन की गर्मी से गाड़ी की बैटरी चार्ज करने की तकनीक विकसित करने पर काम कर रहे हैं। उनके अनुसार इससे बिजली बचत होगी और बार-बार चार्ज करने का लफड़ा भी नहीं रहेगा। उनके पिता स्कूल के शिक्षक हैं और वह इस काम में उनकी पूरी मदद कर रहे हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *