बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट हुआ तैयार, नीचे रहेगी मछली, ऊपर बिजली

Araria News
Bihar first floating solar power plant is now ready
Bihar first floating solar power plant is now ready

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट हुआ तैयार, नीचे रहेगी मछली, ऊपर बिजली- सोलर पॉवर प्लांट के बारे में आप सब ने सुना होगा लेकिन क्या आपने फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट के बारे में सुना है । बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट कहाँ बनकर तैयार हो गया है साथ ही जानिए क्या है निचे मछली और ऊपर बिजली का कांसेप्ट ।

बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट हुआ तैयार

बिहार का पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट अब तैयार हो चुका है। दरभंगा जिले के कादिराबाद मोहल्ले में राज्य का यह पहला तैरता पावर प्लांट एक तालाब के पानी मे लगाया गया है। यहां नीचे मछली का उत्पादन किया जाएगा और तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन भी किया जाएगा। यह कहना गलत नहीं होगा की ‘नीचे मछली तो ऊपर बिजली’।

floating solar power plant is now ready
floating solar power plant is now ready

इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन

तालाब के पानी के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का काम लगभग कम्पलीट हो गया है और अब इसे अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है। इस सोलर प्लांट से उत्त्पन्न होने वाले बिजली को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक विद्युत उप केंद्र का भी निर्माण किया जा रहा है । जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। यह एक प्रकार का प्रयोग है और इसके सफल होने पर ऐसे और तालाबो में विस्तार भी किया जाएगा।

सौर ऊर्जा से चलने वाली यह तैरता बिजली प्लांट लगाने वाले कंपनी के प्रॉजेक्ट मैनेजर रोहित सिंह ने कहा कि यह बिहार का पहला फ्लोटिंग सौर ऊर्जा से चलने वाला पावर प्लांट है और इस पावर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। सरकार के साथ मिलकर इस काम को पूरा किया जा रहा है।

प्रयोग सफल होने पर अन्य तालाबों पर भी लगेंगे सोलर प्लांट

आगे उन्होंने कहा कि जैसे ही सरकार का विद्युत उप केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा इसे चार्ज कर बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इस प्लांट कि खासियत बताते हुए उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार का कोई प्रदूषण भी नहीं होगा और न ही तालाब की बनावट के अलावा मछली पालन करने में कोई छेड़छाड़ किया जाएगा।

first floating solar power plant of bihar
first floating solar power plant of bihar

 दरभंगा के डीएम त्याग राजन ने इस प्रोजेक्ट पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे लोगो को लाभ मिलेगा । दरभंगा में अनेकों तालाब है ऐसे में गैर परंपरागत बिजली उत्पादन होने से न सिर्फ बिजली उत्पादन की क्षमता बढ़ेगी बल्कि ज्यादा बिजली उत्पादन होने से इसके कीमतों में भी गिरावट आएगी। वहीँ नगर विधायक संजय सरावगी ने बताया कि बिहार सरकार के PPP मॉडल पर यह फ्लोटिंग पावर प्लांट तालाब में लगाया गया है। इसके सफल होने पर अन्य तालाबों में भी ऐसे सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। 

Share This Article