First Textile Polytechnic College of Bihar

बिहार का पहला टेक्सटाइल पॉलिटेक्निक कॉलेज भागलपुर में खुला, जानिए कब से होगी पढ़ाई

बिहार के युवाओं को अब कॉस्ट्यूम, ड्रेस मेकिंग फैशन एंड क्लॉथिंग, गारमेंट और टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी की पढ़ाई के लिए किसी और राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भागलपुर जिले के नाथनगर का बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान अब टेक्सटाइल पॉलिटेक्निक कॉलेज के रूप में जाना जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि यहाँ 15 दिसंबर से इसमें पढ़ाई शुरू हो सकती है। इस कॉलेज में 4 ट्रेडों में पढ़ाई होगी। इन ट्रेडों में कंप्यूटर ऐडेड कॉस्टयूम डिजाइन एंड ड्रेस मेकिंग फैशन एंड क्लॉथिंग टेक्नोलॉजी, गारमेंट टेक्नोलॉजी और टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी ट्रेड शामिल है।

Bihar Silk and Textile Institute now Textile Polytechnic College
बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान अब टेक्सटाइल पॉलिटेक्निक कॉलेज

हर ट्रेड में 60- 60 विद्यार्थियों का नामांकन

हर ट्रेड में 60- 60 विद्यार्थियों का नामांकन किया जाना है। वहीँ कॉलेज के प्रधानाचार्य रवि कुमार के मुताबिक पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में 61 बच्चों का एडमिशन हुआ है।

इस कॉलेज के लिए डेस्क व बेंच की भी खरीदारी हो चुकी है। नई बिल्डिंग भी बनकर तैयार है और उन्हें हैंडोवर भी लगभग हो चुका है। कुछ औपचारिकताएं हैं, जो जल्द पूरा हो जायेगा।

बिल्डिंग के स्थानांतरण की प्रक्रिया भी पूरी

उद्योग विभागके जीएम संजय कुमार वर्मा के मुताबिक बिल्डिंग के स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। यहां से उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को भी रोजगार के बेहतर अवसर मिलेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक फिजिक्स और मैकेनिकल संकाय में 2 शिक्षकों की नियुक्ति भी हो चुकी है। हर ट्रेड में दो-दो शिक्षकों की नियुक्ति होने की संभावना है। ट्रेड में कुल 240 छात्रों का नामांकन होना है और 15 दिसंबर से इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *