French mam came to Bihar to marry Bihari boy

बिहारी लड़के पर आ गया फ्रांसीसी मैम का दिल, बेगूसराय आकर युवक से रचाई शादी

बिहारी लड़के पर आ गया फ्रांसीसी मैम का दिल, बेगूसराय आकर युवक से रचाई शादी- जैसा की आप सबने सुना होगा प्यार में लोग सरहदें पार कर जाते हैं और ठीक इस कथन को सच साबित करते हुए सात समंदर पार फ़्रांस से बिहारी लड़के से शादी करने बेगुसराई आ पहुंची लड़की । हिन्दू रीती रिवाज से दोनों ने किया शादी ।

बिहारी लड़के पर आ गया फ्रांसीसी मैम का दिल

यह वाक्या भगवानपुर प्रखंड के कटहरिया गांव की है । इसी गांव में यह शादी हुई साथ ही भोज-भात का आयोजन भी किया गया गया । फ्रांस से आई दुल्हन का नाम मेरी था लेकिन अब उसनेअपना नाम बदलकर माया रख लिया है। माया के पति का नाम राकेश है। राकेश कुमार साह दिल्‍ली में टूरिस्‍ट गाइड का काम करता था। उनके पिता का नाम रामचंंद्र साह है जो कटहरिया गांव के निवासी हैं लेकिन वह सपरिवार कोलकाता में रहते हैं।

छह वर्ष पहले इंडिया घूमने आई थी मेरी 

रामचंद्र साह ने बताया कि छह वर्ष पूर्व फ्रांस की मेरी लोरी हेरल भारत आई थी। मेरी को राकेश ने ही दिल्‍ली घुमाया था। इसके बाद दोनों में करीबी बढ़ी। इंडिया से फ़्रांस लौटने के बाद भी राकेश और मेरी की बातचीत होती रहती थी । करीब तीन वर्ष पहले मेरी के बुलावे पर राकेश भी पेरिस चला गया जहाँ पर दोनों कपड़े का व्‍यवसाय करने लगे। इसी बीच दोनों में प्रेम हो गया और परिवार वालों के साथ उन्होंने एक दूसरे से शादी करने की इक्षा  जताई । दोनों के स्‍वजन शादी के लिए तैयार हो गए जिसके बाद पहले पेरिस में दोनों ने शादी की ।

हिंदू रीति-रिवाज से शादी करना चाहती थी मेरी

पेरिस में शादी करने के बाद भी मेरी को हिंदुस्‍तानी सभ्‍यता-संस्‍कृति इतनी पसंद थी कि उसने  राकेश के गांव में जाकर सात फेरे लेने की इक्षा जताई । इसके बाद मैरी अपने माता-पिता के साथ बिहार के बेगूसराय पहुंची। यहां रविवार रात हिंदू रीति-रिवाज से दोनों की शादी हुई। रामचंंद्र साह के घर विदेशी दुल्‍हनिया को देखने के लिए लोगो की भीड़ लग गई।  रिसेप्‍शन का आयोजन किया गया जिसमे लोगो ने जमकर दोनों को आशीर्वाद दिए ।

साभार- जागरण

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *