बिहार में आलू के खेत से मिले थे सोने के सिक्के, अब उसकी खुदाई का इंतजार

Araria News
Gold coins were found from potato field in Bihar
बिहार में आलू के खेत से मिले थे सोने के सिक्के, अब उसकी खुदाई का इंतजार

मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती, मेरे देश की धरती। ये गाना आज बिल्कुल सटीक बैठता है बिहार के लिए। बिहार के बक्सर के एक खेत ने सोना उगला है। रविवार को किसान सब्जी उगाने के लिए खेत में खुदाई कर रहा था तभी अचानक से जमीन से सोने के 3 सिक्के निकल गए। महिला को कुछ समझ नहीं आया। उसे उम्मीद ही नहीं थी की ये सोना हो सकता है।

बिहार के बक्सर के गिरधर बरांव में मिले ऐतिहासिक सिक्कों की चर्चा पूरे प्रदेश और सोशल मीडिया में फैल गई है। अब इस जमीन की खुदाई को लेकर लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है। नावानगर प्रखंड अंतर्गत गिरधर बराव में रविवार को खुदाई के दौरान प्राचीन काल के सिक्के मिले जिससे सभी ग्रामवासी देख हतप्रभ हो गए। ग्रामीणों का मानना है कि सैकड़ो वर्षो से इस जमीन पर खेती होते आ रहा है।

पुरातत्व संरक्षण टीम का इंतजार

Gold coin farm waiting to be excavated
सोने के सिक्के वाले खेत की खुदाई का इंतजार

खेत की हजारों बार जुताई हुई लेकिन कभी भी इस जमीन से कोई ऐसी अद्भुत चीज नहीं मिली। अब कोई इसे केशवा महाराज से जोड़कर देख रहा है तो कोई राक्षस की कहानियां बता रहा है। लोगों को अब पुरातत्व संरक्षण टीम का इंतजार है।

Crowd of people gathered in the field after getting gold coins
सोने के सिक्के मिलने के बाद खेत में उमड़ी लोगों की भीड़

खेत की कर दी गई घेराबंदी

आलू के इस खेत मे सोने का सिक्का मिलने के बाद इसकी घेराबंदी कर रखवाली करते 4 दिन हो गया। जिला प्रशासन की टीम लगातार इस जगह की निगरानी कर रही है। हालांकि, अभी तक जमीन पर पुरातत्व संरक्षण विभाग की टीम नहीं पहुंची हुई है।

The district administration team is continuously monitoring this place by siege the field.
खेत की घेराबंदी कर जिला प्रशासन की टीम लगातार इस जगह की निगरानी कर रही है

ग्रामीणों में इस खेत की खुदाई को लेकर उत्सुकता बढ़ते जा रही है। बक्सर जिला मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर बसे इस गांव में उस जगहों को देखने के लिए अभी भी आसपास के ग्रामीणों का आना जाना लगा हुआ है।

क्या कहता है नियम?

सरकार के नियमानुसार, किसी भी पुरातात्विक वस्तु के पाए जाने पर उसकी सूचना प्रशासन को देनी होती है। स्थानीय प्रशासन उसकी सूचना पुरातत्व विभाग को देगा। जिसके बाद पुरातत्व विभाग की टीम उस स्थल और वस्तु की जांच करेगी।

Three gold coins have been found from the field
खेत से तीन सोने के सिक्के मिले हैं

यहाँ मिले प्राचीन वस्तु को जिला संग्रहालय में रखा जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार 100 रुपये से अधिक कीमत और सौ वर्षों से ज्यादा पुराने पुरातात्विक अवशेष पर सरकार का अधिकार होता है। गौरतलब है कि सोने के सिक्के खेत से मिलने की खबर है। जिनमें 3 ही सिक्के बरामद हो सके हैं। सिक्कों पर मूर्तियां बनी हैं।

पुरातत्व विभाग को भेज दिया गया लेटर

नावानगर BDO धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि वरीय अधिकारी को सूचना दे दी गई है। SDO कुमार पंकज ने कहा कि आज बुधवार को लेटर लिख कर पुरातत्व विभाग को भेज दिया गया है। बहुत जल्द पुरातत्व विभाग की टीम पहुंच स्थल का निरीक्षण कर खुदाई करा सकती है।

gold coins found during excavation
खुदाई के दौरान मिले सोने के सिक्के

इसके पहले सिक्के मिलने के बाद डुमरांव में शहनाई उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की स्मृति में राजकीय समारोह व प्रताप सागर में हुई पेट्रोलपंप कर्मी की हत्या की घटना में व्यस्तता की वजह से पुरातत्व विभाग को पत्र नहीं लिखा जा सका था।

Share This Article