hitech fish market is to be built in these districts of Bihar

बिहार के इन जिलों में बनने जा रहा है शानदार हाइटेक फिश मार्केट, जाने क्या होगा खास

बिहार के इन जिलों में बनने जा रहा है शानदार हाइटेक फिश मार्केट, जाने क्या होगा खास-  बिहार में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार अहम कदम उठाने जा रही है। इस नए योजना के तहत बिहार में करीब तीन शानदार और हाईटेक लाइव फिश वेंडिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा जहां पर लोग आकर मछलियों की खरीद बिक्री के लिए आउटलेट स्थापित कर सकेंगे और मछलियों की खरीद बिक्री भी कर सकेंगे।

शानदार हाइटेक फिश मार्केट बिहार में बनेगा

विदेशों और महानगरों की तरह यहाँ लाइट फिटिंग वेडिंग सेंटर की स्थापना होगी जहां पर लोग पसंदीदा मछली को लाइव देखकर मशीन में रुपए डालकर खरीद पाएंगे। यह लाइव फिश वेंडिंग सेंटर अपने आप में बहुत ही खास होने वाला है। हाइटेक फिश मार्केट से आम लोगो के साथ साथ मछली व्यापारियों को भी लाभ होने वाला है ।

इन लाइव फिश वेंडिंग सेंटर पर विदेशों और महानगर की तरह साफ सफाई की खास व्यवस्था भी देखने को मिलेगी । लाइव सेटिंग वेंडिंग सेंटर की स्थापना के साथ यहां पर कुछ इस तरह की मशीन लगाई जाएगी जहां पर लोग पसंदीदा मछली को लाइक देखकर मशीन में रुपए डालकर इन मछलियों को खरीद पाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हाईटेक मार्केट को कोसी क्षेत्र के प्रमंडल और जिले मुख्यालय में बनाया जाएगा सभी क्षेत्र में लाइसेंसिंग वेंडिंग सेंटर की स्थापना हेतु मत्स्य पालकों को सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा । प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत वेडिंग सेंटर की स्थापना हेतु पुरुष मत्स्य पालकों को लागत मूल्य पर प्रति यूनिट 40 फ़ीसदी तथा महिला और अनुसूचित जाति जनजाति को 60 फ़ीसदी अनुदान का लाभ मिलेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *