IIT Patna to train officers

IIT पटना अधिकारियों को करेगा प्रशिक्षित, मिलेगी इस क्षेत्र में ट्रेनिंग

आइआइटी पटना में बिहार वित्त सेवा के वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों को ट्रेनिंग देगा। यह ट्रेनिंग 5 से 9 नवंबर तक चलेगा। जिसमे वाणिज्यकर विभाग के विभिन्न सर्कल एवं मुख्यालय के 40 पदाधिकारियों को ब्रॉड एरियाज ऑफ डाटा एनालिसिस विद द टेक्नीक्स ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग एंड सिक्योरिटी संबंधी एक्सक्लूसिव ट्रेनिंग दी जायेगी।

इसका उद्देश्य बिहार वित्त सेवा के पदाधिकारियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग एंड डाटा सिक्योरिटी के विभिन्न आयामों को समझाना है।

इस ट्रेनिंग से मिलेगी मदद

प्रतिभागियों को विभिन्न डेटा प्रकारों, डेटा विश्लेषण, डेटा विश्लेषण तकनीकों, एआइ, एमएल और डीएस के मूल सिद्धांतों में प्रशिक्षित किया जायेगा। पाठ्यक्रम में अत्याधुनिक तकनीकों और व्यावहारिक, लाइव असाइनमेंट और प्रदर्शनों का भी उपयोग होगा।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के संरक्षक आइआइटी, पटना के निदेशक प्रो टीएन सिंह एवं पाठ्यक्रम समन्वयक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रो सोमनाथ त्रिपाठी तथा डॉ आसिफ एकबाल को बनाया गया है।

एसोसिएट डीन रिसोर्सेज डॉ आसिफ एकबाल ने जानकारी दी कि डेटा जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और एनालिटिक्स बहुत महत्वपूर्ण जानकारी का पता लगाने में मदद करेगी।

This training will help in artificial intelligence, machine learning and analytics to find out important information.
इस ट्रेनिंग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और एनालिटिक्स महत्वपूर्ण जानकारी का पता लगाने में मदद मिलेगी।

आज से इंडक्शन

आइआइटी, पटना में नये सत्र (2022-23) में ऑनलाइन एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुक्रवार हो चूका है। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के साथ ही कैंपस में 6 दिवसीय इंडक्शन व ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी शुरू हो गया है।

पहले दिन विभिन्न फैकल्टी एडवाइजर द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हुआ। दूसरे दिन पांच नवंबर को इंडक्शन मीट होगा। जिसमे स्टूडेंट्स को आइआइटी, पटना के बारे में जानकारी दी जायेगी।

हेड करेंगे स्टूडेंट्स को संबोधित

कार्यक्रम में निदेशक प्रो टीएन सिंह, डीन एकेडमिक प्रो एके ठाकुर के साथ अन्य विभाग के हेड ने बीटेक के नये स्टूडेंट्स को संबोधित करेंगे। जिसके बाद जीवन में बेहतर मुकाम हासिल करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों का व्याख्यान होगा।

जिसमे एनएचआइडीसीएल के प्रबंध निदेशक चंचल कुमार, बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद, एसीएम इंडिया के कार्यकारी निदेशक डॉ हेमंत पांडे देश में इंजीनियरिंग चुनौतियां, फिजिक टू पुलिस और कंप्यूटिंग जैसे विभिन्न विषयों पर स्टूडेंट्स को जानकारी देंगे।

पूर्व छात्र करेंगे अनुभव साझा 

मौके पर आइआइटी, पटना के कुछ होनहार पूर्व छात्र डॉ गगनदीप सिंह और डॉ अमूल्य यादव कार्यक्रम में शामिल होंगे और स्टूडेंट्स को संस्थान की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के लिए अपने अनुभव साझा करेंगे।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *