विक्रमशिला एक्सप्रेस और गरीब रथ सहित कई ट्रेनें फिर रद, जाने फिर कब शुरू होगा परिचालन

Araria News
Many trains including Vikramshila Express and Garib Rath are canceled again
विक्रमशिला एक्सप्रेस और गरीब रथ सहित कई ट्रेनें फिर रद, जाने फिर कब शुरू होगा परिचालन

तीन महीने के बाद 2 दिन पहले ही विक्रमशिला एक्सप्रेस और गरीब रथ एक्सप्रेस सहित कई लंबी दूरी की ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू ही हुआ था कि मार्च में इन ट्रेनों का परिचालन एक बार फिर रद कर दिया गया है। इससे दिल्ली, कानपुर आदि जगहों का सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

भागलपुर के रास्ते दिल्ली तक चलने वाली ब्रह्मपुत्र मेल दोनों ही दिशाओं में दिसंबर 2021 से यानी तीन महीनों से रद थी। तीन महीने बाद एक मार्च यानी मंगलवार से चलाई जानी थी, लेकिन इसको फिर से कामाख्या से 13 मार्च तक और दिल्ली से तीन से 15 मार्च तक के लिए रद कर दिया गया है।

The operation of these trains once again canceled
इन ट्रेनों का परिचालन एक बार फिर रद

विक्रमशिला एक्सप्रेस का ये हाल

विक्रमशिला एक्सप्रेस के साथ भी यही हाल है। 12367 अप भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार को यानी, 1 मार्च, 3 मार्च, 8 मार्च एवं 10 मार्च को रद रहेगी।

Vikramshila Express canceled till March 10
विक्रमशिला एक्सप्रेस 10 मार्च तक रद

वहीं 12368 डाउन आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार यानी, दो मार्च, चार मार्च, नौ मार्च एवं 11 मार्च को नहीं चलेगी। जबकि, यह एक्सप्रेस ट्रेन पिछले 3 महीने से भागलपुर से प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार एवं आनंद विहार टर्मिनल से हर बुधवार व शुक्रवार रद थी।

गरीब रथ एक्सप्रेस भी रहेगी रद्द

सप्ताह में 3 दिन चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस भी पिछले तीन महीने से भागलपुर से हर गुरुवार और आनंद विहार टर्मिनल से हर बुधवार रद थी। यह ट्रेन भागलपुर से तीन मार्च एवं आनंद विहार टर्मिनल से दो मार्च से नियमित चलने वाली थी, लेकिन इससे पहले ही भागलपुर से 10 मार्च तक हर गुरुवार एवं आनंद विहार टर्मिनल से 9 मार्च तक के लिए हर बुधवार को रद कर दिया गया है।

Garib Rath Express will also remain canceled
गरीब रथ एक्सप्रेस भी रहेगी रद्द

बता दें कि कोहरे की संभावना पर उक्त ट्रेनें पिछले 3 महीने यानी, दिसंबर से रद थी। साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड की महत्वपूर्ण ट्रेनें है। दरअसल, नार्थ सेंट्रल रेलवे जोन में नैनी और प्रयागराज चौकी के बीच तीसरी लाइन और डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर लाइन के न्यू करछना स्टेशन से जोडऩे के संबंध में प्रयागराज चौकी स्टेशन पर नन-इंटरलॉक‍िंग कार्य 14 मार्च तक बढ़ा दिया गया है।

इस कारणवश ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार जिन यात्रियों ने ब्रह्मपुत्र मेल, विक्रमशिला एवं गरीब रथ ट्रेनों में आरक्षण पूर्व में करा लिया है उन्हें पैसे लौटाए जाएंगे।

कब शुरू होगा नियमित परिचालन?

When will regular operations start
कब शुरू होगा नियमित परिचालन

विक्रमशिला, गरीबरथ, न्यू फरक्का, मालदा आनंदविहार सहित अन्य ट्रेनें भी 10 मार्च के बाद नियमित होगी। जमालपुर स्टेशन अधीक्षक ओंकार प्रसाद ने बताया कि मंगलवार को ट्रेन नंबर 12367/68 विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन नहीं हुआ।

इस ट्रेन को दिसंबर माह से ही कोहरा को लेकर सप्ताह में दो दिन परिचालन नहीं करने का आदेश है। प्रयागराज में नन इंटरलाकिंग का काम चल रहा है। इसलिए ट्रेनों का नियमित होने में 10 दिन और लगेंगे। रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

फरक्का एक्सप्रेस गुरुवार से नियमित चलेगी

पिछले तीन महीने से रद फरक्का एक्सप्रेस गुरुवार से नियमित चलेगी। सप्ताह में दो दिन गुरुवार व शनिवार को चलने वाली 14004 नई दिल्ली-मालदा टाउन 3 मार्च से नियमित चलेगी। वहीं 14003 मालदा टाउन-नई दिल्ली एक्सप्रेस भी शनिवार यानि पांच मार्च से नियमित परिचालन होगा।

Farakka Express will run regularly from Thursday
फरक्का एक्सप्रेस गुरुवार से नियमित चलेगी

यह ट्रेन भी सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को चलती है। इसके अलावा 13429 मालदा-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक एक्सप्रेस शुक्रवार से चलेगी। 13430 आनंद विहार टर्मिनल-मालदा टाउन साप्ताहिक एक्सप्रेस भी अब हर शनिवार को पांच मार्च से चलेगी। यह ट्रेन दिसंबर से रद थी।

भागलपुर-आजिमगंज पैसेंजर रही रद

Bhagalpur-Azimganj passenger was canceled
भागलपुर-आजिमगंज पैसेंजर रही रद

भागलपुर-आजिमगंज पैसेंजर मंगलवार को रद रही। दरअसल, न्यू फरक्का-आजिमगंज सेक्शन में न्यू फरक्का-धुलियान गंगा के बीच डबल लाइन के लिए प्री-एनआइ व एनआइ कार्यों के कारण इस ट्रेन का परिचालन रद किया गया

Share This Article