NH-106 work started 7 km long bridge to be built on Kosi river

बिहार के लोगों के लिए अच्‍छी खबर: एनएच-106 का काम शुरू, कोसी नदी पर बनेगा 7 किमी लंबा पुल

कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 पर 15 दिसंबर से नदी पर पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। जून 2024 तक परियोजना को पूर्ण कर लिया जाएगा। वर्तमान में भू-अर्जन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं है। मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने एनएच-106 के मिसिंग लिंक का निर्माण 15 दिसंबर से शुरू हो जाएगा। यह काम मुंबई की एफकांस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी करेगी।

इसके निर्माण पर 1478.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकी लंबाई 28.91 किमी होगी। साथ ही कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दस वर्षों तक संवेदक द्वारा पुल की देखरेख की जाएगी। कार्य की निगरानी एनएच डिविजन खगडिय़ा व मधेपुरा करेगी।

Construction of NH 106 accelerated
एनएच 106 का निर्माण तेज

प्रधानमंत्री ने रखी थी आधारशिला

21 सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिसिंग लिंक निर्माण की आधारशिला वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रखी थी। विश्व बैंक ने 136 किमी लंबे वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 के निर्माण का खर्चा 2002 में उठाया था। वीरपुर से फुलौत तक सड़क निर्माण कराने के बाद विश्व बैंक ने अपना हाथ खींच लिया। इस कारण 30 किमी तक सड़क व पुल निर्माण कार्य रूक गया था। एनएच व एनएचआइ को काम मिलने के बाद अब काम शुरू हो रहा है।

पहुंच पथ के लिए भू-अर्जन की बाधा दूर

सुल्तानगंज से अगुवानी घाट के बीच गंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच पथ निर्माण के संबंध में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम खगडिय़ा वरीय परियोजना अभियंता ने बताया कि इस परियोजना में भू-अर्जन से संबंधित कोई समस्या नहीं है। पहुंच पथ कार्य प्रगति पर है।

मंत्रालय स्तर पर नहीं लिया गया निर्णय

विक्रमशिला सेतु के सामानांतर फोर लेन पुल व पहुंच पथ के संबंध में बताया गया कि पूर्व में निर्धारित एलाइमेंट में परिवर्तन होने के कारण मंत्रालय स्तर पर निर्णय लिया जाना है। निर्णय लिए जाने के बाद अविलंब कार्य प्रारंभ किए जाने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी। जिलाधिकारी ने संबंधित अभियंता को निर्देश दिया है कि विभाग व मंत्रालय से समन्वय स्थापित कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि विक्रमशिला सेतु के समानांतरण फोर लेन पुल एवं पहुंच पथ के निर्माण में तेजी लाई जा सके।

भू-अर्जन की कार्रवाई लगभग पूरी

घोघा-पंजवारा (एसएच-64) पथ निर्माण को लेकर जिला भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि भू-अर्जन के क्रम में मुआवजा भुगतान की कार्रवाई की जा रही है। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन लि. के अभियंता एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता कहलगांव को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया ताकि उक्त परियोजना पूर्ण हो सके।

भूमि सुधार उप समाहर्ता कहलगांव द्वारा अवगत कराया गया कि सभी संबंधित रैयतों को नोटिस निर्गत किया जा चुका है एवं जल्द ही भू-अर्जन की कार्रवाई पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता को निर्देश दिया गया है कि कैंप का आयोजन कर उक्त कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

गोड्डा-पीरपैंती न्यू बीजी रेल लाइन

गोड्डा-पीरपैंती न्यू बीजी रेल लाइन के संबंध में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि सामाजिक प्रभाव आकलन के लिए एसआइए शूल्क राशि से संबंधित आवंटन की मांग अधियाची विभाग से की गई है, जो अप्राप्त है। बताया गया कि परियोजना के एलाइमेंट फाइनल होने तक कोई व्यय नहीं किए जाने के संबंध में अधियाची विभाग द्वारा संसूचित किया गया है। इस कारण भू-अर्जन की प्रक्रिया स्थगित है। अधियाची विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त परियोजना के लिए भू-अर्जन के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई करने का निदेश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दिया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *