nikki of bihar has prepared a vegetable kothi

बिहार के निक्की की सब्जीकोठी में 30 दिन तक ताजा रहेंगी फल-सब्जियां, मिले कई अवार्ड लाखों में कमाई

हमारे देश में किसानों के लिए प्रोडक्शन से ज्यादा चैलेंजिंग काम उत्पादों को सुरक्षित रखना है। स्टोरेज के अभाव में अच्छी खासी मात्रा में फसल, यानी फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं। इससे किसानों की कमाई बहुत हद तक प्रभावित होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए बिहार के निक्की झा ने एक पहल की है। उन्होंने एक ऐसा स्टोरेज सिस्टम तैयार किया है, जिसमें 5 दिन से लेकर 30 दिनों तक फसल को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसका नाम उन्होंने सब्जीकोठी रखा है। अब वे देशभर में इसकी मार्केटिंग कर रहे हैं। इससे अच्छी खासी उनकी कमाई भी हो रही है। 25 साल के निक्की झा बिहार के भागलपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। फिलहाल वे IIT कानपुर से PhD कर रहे हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई गांव में ही हुई। इसके बाद वे पटना आ गए।

मास्टर्स की पढ़ाई के दौरान उन्हें एक प्रोजेक्ट के रूप में कोल्ड स्टोरेज डेवलप किया। यह सोलर बेस्ड था। हालांकि, तब उन्होंने बिजनेस के रूप में इसे नहीं सोचा था। निक्की कहते हैं कि यह कोल्ड स्टोरेज काम तो कर रहा था, लेकिन इसके साथ एक दिक्कत थी। यह मानसून सीजन में काम नहीं करता था। यानी, जब तक धूप रही और चार्जिंग की सुविधा मिली, तब तक ही यह काम करता था। वे बताते है, ‘साल 2018 में एक दिन अपने घर में इसको लेकर मैं डिस्कशन कर रहा था। इसके चैलेंजेस बता रहा था। तब मेरी बहन रश्मि झा को एक उपाय सूझी। उन्होंने कहा कि कूलिंग तकनीक नई नहीं है और महंगी भी है। क्यों न एक ऐसा सिस्टम तैयार किया जाए जो बिना कूलिंग ही सब्जियों और फलों खराब होने से बचा सके।’

सब्जीकोठी कैसे काम करता है? क्या है इसकी खासियत?

निक्की के मुताबिक सब्जीकोठी एक प्रिजर्वेटर की तरह काम करता है। इसमें एक अयोनाइज्ड चैंबर लगा है। यह इथाइलीन हॉर्मोन को छोटे-छोटे मॉलिक्यूल्स में बदल देता है। इस वजह फल और सब्जियों के पकने का वक्त बढ़ जाता है। इस वजह से ज्यादा दिन तक प्रोड्यूस सुरक्षित रखे जा सकते हैं।

sabjikothi made by nikki jha of bihar
बिहार की निक्की झा ने बनाई सब्जी कोठी

सब्जीकोठी को ऑपरेट करने के लिए 20 वाट की जरूरत होती है। इसे एक बार चार्ज करने के बाद एक दिन तक ऑपरेट किया जा सकेगा। साथ ही यह सोलर सिस्टम से भी चार्ज किया जा सकता है। यानी जहां बिजली नहीं है, वहां भी इसे इंस्टॉल किया जा सकता है। दिनभर में एक लीटर पानी इसमें लगता है।

निक्की कहते हैं कि सबसे बड़ी इसकी खासियत है कि इसे आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है। इसे देश में कहीं भी ले जाया जा सकता है और बिना किसी एक्सपर्ट के इसे इंस्टॉल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसे ऑटो, कार, ई रिक्शा किसी के ऊपर भी इंस्टॉल किया जा सकता है। उसके ऊपर यह आसानी से ऑपरेट हो सकता है।

आइडिया के लिए मिले कई अवार्ड

निक्की बताते हैं कि हमारे इस प्रोजेक्ट को काफी पसंद किया जा रहा है। इसको लेकर उन्हें नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई अवार्ड मिल चुके हैं। हाल ही में इंडिया इजराइल क्रॉस बॉर्डर बिजनेस टाइअप के लिए भी उनकी कंपनी का सिलेक्शन हुआ है। इसके तहत उन्हें इजराइल जाने का मौका मिलेगा।

nikki jha of bihar
निक्की को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई अवार्ड मिल चुके हैं

देशभर में डिमांड, 1000 से ज्यादा प्री-बुकिंग

निक्की बताते हैं कि हमारे पास दो तरह के सब्जीकोठी हैं। एक किसानों के लिए और दूसरा ट्रेडर्स के लिए। इसकी कीमत 10 हजार रुपए से शुरू है। किसानों के लिए जो प्रिजर्वेटर है उसकी कैपेसिटी 250 किलो तक के पदार्थों को रखने की है। ट्रेडर्स के लिए डिजाइन सब्जीकोठी 500 किलो तक प्रोड्यूस स्टोर कर सकता है।

वे कहते हैं कि शुरुआती महीनों में ही हमें इसको लेकर ऑर्डर मिलने लगे थे। एक साल के दौरान हमें करीब 300 से ज्यादा ऑर्डर मिले। इसमें किसानों और ट्रेडर्स दोनों की डिमांड शामिल रही। अब तक हमारे पास 1 हजार से ज्यादा प्री बुकिंग है। जल्द ही हम ये ऑर्डर डिलीवर करने वाले हैं। भागलपुर में उन्होंने इसकी फैक्ट्री बनाई है। जहां हर महीने 300 सब्जीकोठी बनाई जा रही है। करीब 20 लोग वहां रोज काम कर रहे हैं। जबकि निक्की की टीम में 10 लोग काम करते हैं।

किसानों को रहा है फायदा, फल व्यापारी भी खुश

निक्की के इस सब्जीकोठी की मदद से किसानों का काम आसान हो गया है। उन्हें अपने प्रोड्यूस स्टोर करने के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब वे लंबे वक्त तक अपनी सब्जियों को स्टोर कर के रख सकते हैं और बाद में मार्केट में ले जाकर बेच सकते हैं। इसी तरह फल व्यापारी भी इससे खुश हैं। उन्हें प्रोड्यूस खराब होने का डर नहीं है। कई लोगों ने तो अपने फ्रूट कार्ट को ही सब्जीकोठी में तब्दील कर दिया है। इससे उन्हें अच्छा खासा प्रॉफिट हो रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *