ninth student made such a model

नौवीं के छात्र ने बनाया ऐसा मॉडल, बिना वायर के चार्ज कर देगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जाने पूरी जानकारी

बिहार के मुजफ्फरपुर के MRS उच्चतर विद्यालय मनियारी के 9वीं कक्षा के छात्र प्रियांशु मुकुल ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया जिसे आने वाले वक्त में इलेक्ट्रीक चार्जिंग गाडियां बिना किसी वायर के चार्ज हो सकेंगी।

प्रियांशु के इस प्रोजेक्ट को जिला स्तर पर काफी सराहना मिली है। पर प्रियांशु इसे राष्ट्रीय स्तर पर लाने को प्रयास कर रहे हैं। देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और उसके चार्ज करने के लिए चार्जर तार की लंबाई का स्विच बोर्ड तक पहुंचना एक समस्या बन रही है।

जाने कैसे होगा चार्ज 

इसी को देखते हुए 9वीं के छात्र प्रियांशु ने एक ऐसे चार्जिंग स्टेशन की कल्पना की है कि जहां गाड़ियों के खड़े होते ही गाड़ी बिना तार जोड़े ही ऑटोमेटिक चार्ज होने लगेगा। अपने मॉडल के बारे में बताते हुए प्रियांशु ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर जब हम कहीं यात्रा कर रहे होते हैं।

In this model, charging will be written on the display board when the vehicle is charged.
इस मॉडल में गाड़ी चार्ज होने पर डिस्प्ले बोर्ड पर चार्जिंग लिखेगा आएगा

कैसे करेगा काम

कई बार सॉकेट प्रोब्लम भी रहता है जिस कारण गाड़ी को चार्ज करने में परेशानी होती है। हमारी कल्पना एक ऐसे चार्जिंग स्टेशन की है, जहां गाड़ी चार्ज करने के लिए तार की जरूरत ही नहीं हो।

इसके लिए हर गाड़ी कंपनी को अपने गाड़ी में एक क्वायल नीचे की ओर लगाना होगा। यही क्वायल चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक फिल्ड पैदा करेगा और गाड़ी उस फील्ड में खड़े होते ही ऑटोमेटिक चार्ज होने लगेगी।

भेजा जाएगा वाहन निर्माता कंपनी को भी

इसके लिए सेंसर और प्रोग्रामिंग हर कंपनी अपने आधार पर कर सकती है। मेरे मॉडल में यह सुविधा है कि गाड़ी चार्ज होने पर डिस्प्ले बोर्ड पर चार्जिंग लिखेगा। जब गाड़ी की बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जायेगी तो यह ऑटोमेटिक चार्जिंग बंद कर देगी।

छात्र के खोज में मदद कर रही शिक्षिका अलका राय ने कहा की वाहन और नवाचार के क्षेत्र में यह कल्पना बिलकुल ही नया और क्रांति फैलानेवाला है। छात्र के इस परिकल्पना को और विस्तृत कर इसे अलग अलग वाहन निर्माता कंपनी को भी भेजा जाएगा।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *