nitish government offer for industrialists who establish units in simanchal area of bihar

बिहार के सीमांचल में उधोग लगाए उधोगपति, नितीश सरकार दे रही है बड़ा ऑफर

बिहार के सीमांचल इलाके में उद्योग को बढ़ावा देने के साथ सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों में अब सस्ती जमीन ऑफर की है। पूर्णिया में औद्योगिक क्षेत्र में अब 20 से 40 फीसदी छूट पर उद्यमियों को जमीन मिलेगी। इसी तरह कटिहार में 60 फीसदी तो अररिया में 20 फीसदी छूट के साथ अद्यमियों को जमीन मिलेगी।

पूर्णिया के बियाडा में पहले से ही हरियाणा से लेकर गुजरात तक की कंपनी कार्यरत हैं। सस्ती जमीन के बाद दूसरे राज्यों से और भी निवेशकों के आने की आस है। यही नहीं अररिया जिला में फारबिसगंज तो पूर्णिया में बनमनखी जैसे छोटे क्षेत्रों में भी सस्ती जमीन मिलने से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

Government is giving big offer to promote industry in Seemanchal area of Bihar
बिहार के सीमांचल इलाके में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही है बड़ा ऑफर

छूट के साथ प्रति एकड़ की दर पर मिलेगी जमीन

पूर्णिया औद्योगिक विकास केंद्र मरंगा में पहले 1.65 करोड़ की दर से औद्योगिक जमीन थी। अब उद्यमियों को 1.32 करोड़ प्रति एकड़ की दर पर जमीन मिलेगी। बियाडा में 251 एकड़ जमीन है, जिसमें अब सिर्फ 10 एकड़ जमीन ही बिक्री के लिए बची हुई है।

अब 20 फीसदी कम दाम पर जमीन यहां मिलेगी। इसी तरह पूर्णिया सिटी में 28 एकड़ जमीन है। यहां अब 40 फीसदी छूट के साथ जमीन उद्योग धंधे लगाने के लिए मिलेगी। औद्योगिक प्रांगण पूर्णिया सिटी में 173 के बजाए 104 लाख प्रति एकड़ की दर पर जमीन उद्यमियों को दी जाएगी।

Purnia Industrial Development Center Maranga
पूर्णिया औद्योगिक विकास केंद्र मरंगा

बनमनखी चीनी मिल की जमीन पर उद्योग धंधे लहलहाएंगे। यहां 98 एकड़ जमीन उपलब्ध है। यहां 40 प्रतिशत छूट के साथ 53 लाख प्रति एकड़ की दर पर जमीन मिलेगी। बनमनखी जैसे क्षेत्रों में उद्योग लगने से अनुमंडल स्तर पर भी युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे।

सस्ते दाम में जमीन मिलने से उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

कटिहार औद्योगिक प्रांगण में भी उद्योग धंधे फिर से आबाद होंगे। यहां सबसे अधिक 60 फीसदी की छूट मिलेगी। अररिया के औद्योगिक क्षेत्र फारबिसगंज में 65 लाख प्रति एकड़ की दर से जमीन लेकर उद्योग धंधे स्थापित कर सकते हैं।

बियाडा मरंगा के सहायक प्रबंधक गौतम कुमार के मुताबिक उद्योग को बढ़ावा देने के साथ निवेश के इच्छुक उद्यमियों को उचित मूल्य पर भूमि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बियाडा के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि के लीज दर निर्धारण को मंत्रिमंडल से स्वीकृति दी गयी है।

Industry will get a boost by getting land at cheap price
सस्ते दाम में जमीन मिलने से उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

इस नए उद्योग लगेंगे। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सुशील कुमार के मुताबिक सस्ते दाम में जमीन मिलने से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इससे निवेश की संभावना बढ़ेगी। रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *