Oil prices out of control again

तेल के दाम फिर हुए आउट ऑफ़ कंट्रोल, 5 दिन में इतने रुपये लीटर महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में आज फिर बढ़ोतरी की है। इस हफ्ते के पांच दिन में चौथी बार वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया है। इंडियन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के रेट 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए हैं। इस तरह पांच दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3.20 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 98.61 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 89.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

Petrol and diesel prices hiked again today
पेट्रोल और डीजल के भाव में आज फिर बढ़ोतरी

5 दिन में 4 बार बढ़ चुके हैं दाम

एक हफ्ते में ही 5 दिन में 4 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो चुका है। देश भर में 22 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी।

इसके बाद 23 मार्च को भी दोनों ही ईंधनों की कीमतों में 80-80 पैसे का इजाफा किया गया था। वहीं, 25 और 26 मार्च को भी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के भाव में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

Petrol and diesel prices have increased 4 times in 5 days
5 दिन में 4 बार बढ़ चुके हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पेट्रोल के रेट 112.51 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 113.35 रुपये प्रति लीटर जा पहुंचे हैं। जबकि डीजल की कीमत 96.70 रुपये से बढ़कर अब  97.55 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। दिल्ली के अलावा बाकी सभी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से ही कच्चे तेल के बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। मार्च के दूसरे में कच्चा तेल 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। हालांकि, बीच में गिरावट के साथ फिर 100 डॉलर से भी नीचे चला गया था। वहीं, अब फिर ब्रेंट क्रूड के भाव में मामूली उछाल देखा जा रहा है।

Fluctuations in the price of crude oil in the international market
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव

बालाघाट में 113 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने जहां देश भर में उच्चतम स्तर को छुआ है। वहीं, मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल के दाम 113.03 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। जबकि डीजल 96.30 ₹ प्रति लीटर बिक रहा है।

शहर का नाम पेट्रोल डीजल

दिल्ली 98.61 89.87
मुंबई 113.35 97.55
कोलकाता 108.02 93.01
चेन्नई 104.43 94.47

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं।

Oil prices updated regularly
प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। हालांकि, भारत में नवंबर से दाम स्थिर ही हैं।

SMS से चेक करें अपने शहर का भाव

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *