pepsi bottling plant in begusarai inaugurate by cm nitish kumar

बिहार में लगा पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा पेप्सी का प्लांट, युवाओं को मिलेगा रोजगार, जाने खासियत

औद्योगिक क्षेत्र के इतिहास में बिहार के लिए यह दिन हमेशा सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बेगूसराय जिले के बरौनी प्रखंड के असुरारी हवासपुर में 550 करोड़ रुपये से निर्मित पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह का उद्योग बिहार में पहली बार लगा है। आने वाले दिनों में राज्य में और भी उद्योग लगेंगे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने प्लांट का जायजा लिया और उत्पादों की गुणवत्ता, क्षमता, रोजगार सृजन आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।

बिहार में आद्यौगिक विकास के लिए यह मील का पत्थर माना जा रहा है। आपको बता दें कि यह पेप्सी का यह बॉटलिंग प्लांट बहुत की कम वक़्त में बरौनी के हवासपुर स्थापित किया गया है।बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेप्सीको के इस बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ किया। इस प्लांट का निर्माण वरुण बेवरेजेज लिमिटेड ने किया है।

Chief Minister Nitish Kumar inaugurates Pepsi Bottling Plant built with a cost of Rs 550 crore
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 550 करोड़ रुपये से निर्मित पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया

बॉटलिंग प्लांट से रोज़गार के अवसर

बेगूसराय के युवाओं के लिए इस बॉटलिंग प्लांट से रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। इस प्लांट में कई तरह के कोल्ड ड्रिंक्स का उत्पादन किया जाएगा। जिस में पेप्सी, सेवनअप, मिरिंडा, माउंटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना और स्लाईस जैसे कई प्रोडक्ट का नाम शामिल है।

Bottling Plant Employment Opportunities
बॉटलिंग प्लांट से रोज़गार के अवसर

वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया ने जयपुरिया ने कहा कि बरौनी में बना पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है। गौर करने वाली बात है कि इसे रिकॉर्ड समय में बनाकर तैयार किया गया है।

रिकॉर्ड समय में बॉटलिंग प्लांट का निर्माण

बरौनी में बने पेप्सी प्लांट को सिर्फ़ 11 महीने में ही स्थापित कर लिया गया। इसमे जमीन आवंटन से लेकर प्लांट के निर्माण का पूरा काम भी शामिल है। उन्होंने उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का आभार जताते हुए कहा कि रिकॉर्ड समय में प्लांट के निर्माण शहानावाज़ हुसैन का बड़ा योगदान है।

Pepsi plant built in Barauni was set up in just 11 months
बरौनी में बने पेप्सी प्लांट को सिर्फ़ 11 महीने में ही स्थापित कर लिया गया

इसके साथ ही रविकांत जयपुरिया ने कहा कि नए बिहार का निर्माण हुआ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही मुमकिन हो पाया है। नहीं उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट बिहार में स्थापित करने के साथ ही वो प्रदेश में और भी ज्यादा निवेश करने का मन बना रहे हैं।

औद्योगिक ईकाई के पहले चरण का काम पूरा

बरौनी के हवासपुर स्थित बियाडा के औद्योगिक ग्रोथ सेंटर में प्लांट के शुभारंभ पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि रिकार्ड समय में पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ किया गया है। बिहार के लिए उद्योग जगत में तेजी से बढ़ोत्तरी के लिए ये एक मिसाल है।

550 crore industrial unit completed the work of the first phase
550 करोड़ की औद्योगिक ईकाई का पहले चरण का काम पूरा

वहीं उन्होंने कहा कि कुल 550 करोड़ की औद्योगिक ईकाई का पहले चरण का काम पूरा होने से काफ़ी खुशी महसूस हो रही है। 15 अप्रैल (शुक्रवार) को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों वरुन बेवरेज की तरफ़ से बिहार को एक बड़ी सौगात मिली है।

पिछले महीने ही शुरु हो गया उत्पादन

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट के लिए अप्रैल 2021 को बरौनी मंक जमीन दी गई थी। प्लांट ने उत्पादन पिछले महीने ही शुरु कर दिया था।

उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के नाम पर बिहार में क्षेत्र में न सिर्फ बड़े-बड़े निवेश किए जा रहे हैं। बल्कि रिकॉर्ड समय में औद्योगिक ईकाईयां का उद्घाटन भी किया जा रहा है। बिहार उद्योग क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बड़ी कामयाबी हासिल करेगा।

पटना में उद्योग मंत्री से मुलाक़ात

आपको बता दें कि शुक्रवार को वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मुलाकात की। यह मुलाक़ात बरौनी के पेप्सी बॉटलिंग प्लांट के शुभारंभ से पहले पटना में हुई थी।

Establishment of plant in Barauni will increase employment opportunities for unemployed youth
बरौनी में प्लांट लगने से बेरोज़गार युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे

इस दौरान उन्होंने इस प्लांट के लिए जमीन आवंटन से लेकर निर्माण कार्य पूरा होने तक हर तरह के सहयोग के लिए मंत्री शाहनवाज हुसैन का आभार भी जताया है। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि बरौनी में प्लांट लगने से बेरोज़गार युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *