Power supply will improve in bihar

बिहार: बिजली आपूर्ति में होगा सुधार, प्रत्येक अंचल में होंगे 300 करोड़ खर्च, मिलेगी गुणवत्तापूर्ण बिजली

बिहार में बिजली आपूर्ति को लेकर कंपनी एक ठोस कदम उठाने जा रही है। बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार लाने और गुत्तापूर्ण बिजली देने के लिए कंपनी हर अंचल मेंऔसतन 300 करोड़ खर्च करेगी। जानिए।

राज्य की बिजली आपूर्ति नेटवर्क को मजबूत करने को लेकर 6641 करोड़ खर्च किये जाएंगे । बिहार में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

दो वर्षों के दौरान आपूर्ति नेटवर्क में होगा सुधार

पुनरुत्थान वितरण क्षेत्र सुधार योजना (आरडीएसएस) के तहत अगले दो वर्षों के दौरान सूबे की बिजली आपूर्ति नेटवर्क को मजबूत करने पर 6641 करोड़ खर्च करने का लक्ष्य है।

6641 करोड़ में से 3574 करोड़ साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के 11 बिजली आपूर्ति अंचलों जबकि 3067 करोड़ नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के नौ अंचलों को मिलेंगे।

सबसे अधिक भोजपुर अंचल में होगा खर्च

कंपनियों नेएजेंसियों को निविदा आवंटित किया कंपनी अधिकारियों के अनुसार, सबसे अधिक राशि 497.02 करोड़ भोजपुर अंचल जबकि सबसे कम 227.34 करोड़ किशनगंज अंचल पर व्यय होगा।

बिजली आपूर्ति कंपनियों ने संबंधित एजेंसियों को निविदा आवंटित करते हुए कार्य प्रारम्भ करा दिया है। बेहतर फीडर पर आधा खर्चआरडीएसएस मद में मिली राशि का आधा भाग बेहतर फीडर, ट्रांसफॉर्मर मीटरिंग एवं प्री-पेड स्मार्ट कंज्यूमर मीटरिंग पर खर्च किए जाने हैं।

शेष राशि को बिजली नुकसान में कमी लाने और नेटवर्क को मजबूत बनाने पर खर्च किया जायेगा। दूस रेभाग की 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के रूप में वित्तपोषित कराइ जाएगी।

परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता में होगा सुधार

आरडीएसएस बिजली वितरण नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में केंद्र सरकार का नवीनतम अनुदान-आधारित कार्यक्रम है। यह सरकारी वितरण कंपनियों की परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता में सुधार लायेगा।

ग्रामीण विद्युत नेटवर्क को विशेष तौर पर इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही सौर आधारित कृषि फीडरों की स्थापना हो सकेगी जिससे किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *