Shooting of films will start again in Bihar

बिहार में फिर से शुरू होगी फिल्मों की शूटिंग, सरकार उठा रही है ये कदम

बिहार में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। फिल्म निर्माण क्षेत्र को भी उद्योग का दर्जा दिया जाएगा। ताकि फिल्म निर्माण में लगे लोगों को भी उद्योग की तरह सब्सिडी, सिंग्ल विंडो सिस्टम व दूसरी सुविधाओं का लाभ हो।

इसके लिए राज्य सरकार नयी फिल्म पॉलिसी लाई है। जल्द ही फिल्मी पॉलिसी से संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजे जाएंगे।

लागत के हिसाब से मिलेगी सब्सिडी 

नयी नीति के अंतर्गत अगर कोई निर्माता अपनी फिल्म की 75% शूटिंग बिहार में करते हैं, तो उन्हें लागत के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी। फिल्म निर्माण संबंधी सभी तरह की क्लियरेंस लेने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रावधान किया गया है। जिसके लिए बिहार फिल्म निर्माण निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

अभी सब्सिडी का लाभ हिंदी, भोजपुरी, मगही, मैथिली, अंगिका और बज्जिका भाषा में फिल्म बनने वालों को दिया जाएगा। नये प्रावधान के अनुसार यदि किसी फिल्म को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महोत्सव में पुरस्कृत किया जाता है, तो उसे अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जाएगी।

राज्य में बंद है कई सिनेमा हॉल

नयी फिल्म नीति में मल्टीप्लैक्स और सिनेमा हॉल में इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने के लिए भी सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। वर्त्तमान में राज्य में कई सिनेमा हॉल बंद हैं या आधुनिक तरीके से बने हुए नहीं हैं।

Shooting of films in the state will provide employment to local artists and technicians
राज्य में फिल्मों की शूटिंग होने स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को मिलेगा रोजगार

रोजगार मिलेगा को बढ़ावा

कला, संस्कृति एवं युवा कार्य विभाग ने फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने वाली पॉलिसी को अंतिम रूप दे दिया है। सरकार को उम्मीद है कि इस पॉलिसी से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

राज्य में फिल्मों की शूटिंग होने स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को रोजगार और सम्मान मिलने की उम्मीद है। राज्य फिल्म विकास निगम ऐसे कलाकारों और तकनीशियनों की सूची तैयार कर उनके पारिश्रमिक भी निर्धारित करेगी।

बनाया गया है नोडल एजेंसी

फिल्म विकास के लिए सरकार ने पर्यटन विभाग से जिम्मेदारी लेते हुए कला,संस्कृति एवं युवा विभाग को दे दी है। इसके लिए विभाग ने फिल्म विकास निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

बिहार में कई अच्छी फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

  • गांधी
  • गया में मांझी द माउंटेन मैन
  • पटना में गंगा किनारे गांधी घाट पर हॉफ गर्ल फ्रैंड
new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *