Social Media Gave Space To Many Faces Of Bihar

सोशल मीडिया ने बिहार के इन आम चेहरों को बनाया ख़ास, इनके जूनून को मिली अलग पहचान, ऐसे हुए वायरल

बिहार में हाल के दिनों में कुछ ऐसे चेहरे सामने आए जो रातों-रात सुर्खियों में आ गये। इसके पीछे सबसे बड़ा योगदान सोशल मीडिया का रहा। सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म, खासकर फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से जमकर वायरल होने का परिणाम ये हुआ कि बिहार ही नहीं बल्कि देश के कोने-कोने के साथ ही विदेशों में भी इन चेहरों की चर्चा शुरू हो गयी।

बात हाल में ही वायरल हुए सोनू कुमार की हो या फिर शिक्षा का जुनून लिये अपने सपने को पंख देने पगडंडियों पर चलकर विद्यालय जाने वाली बच्ची सीमा की। सबने आम से लेकर खास लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। आईये एक एक करके जानते है इन सबके बारे में।

The discussion of these faces of Bihar started in the country as well as abroad.
देश के साथ साथ विदेशों में भी बिहार के इन चेहरों की चर्चा शुरू हो गयी

सोनू के IAS बनने की चाहत को सबने जाना

नालंदा में सीएम नीतीश कुमार के सामने अचानक एक बच्चा आता है और वो उनसे गुहार लगाता है कि पढ़ाई में उसे मदद की जरुरत है। 12 वर्षीय इस बालक का नाम सोनू कुमार है। सोनू कुमार सीएम से कहता है कि वो पढ़ना चाहता है और आइएएस बनना चाहता है।

Sonu Kumar told CM that he wants to study and become an IAS
सोनू कुमार ने सीएम से कहा कि वो पढ़ना चाहता है और आइएएस बनना चाहता है

लेकिन उसके पिता शराब पीकर सारा पैसा बर्बाद कर देते हैं। सोनू सरकारी स्कूलों से भी नाराजगी जाहिर करता है और प्राइवेट संस्था में एडमिशन के लिए सीएम से गुहार लगाता है। सोनू और सीएम नीतीश के बीच हुई इस बातचीत का वीडियो शूट किया गया और कुछ ही देर बाद सोशल मीडिया पर यह वायरल होने लगा।

अचानक हीरो बना सोनू

सोनू कुमार अचानक हीरो बन जाता है। बड़े-बड़े नेता उसके दरवाजे पर हाजिरी देने लगते हैं। कई चर्चित सेलिब्रिटी उसकी मदद के लिए आगे आते हैं। सोनू के दरवाजे पर हर समय मीडिया की फौज खड़ी दिखने लगी।

Many famous celebrities came forward to help Sonu
कई चर्चित सेलिब्रिटी सोनू की मदद के लिए आगे आये

वहीं जिस सोनू को कल तक कोई नहीं जान रहा था वो सोनू अब अचानक पूरे देश में फेमस हो जाता है। यह संभव हुआ तो इसके पीछे सबसे मजबूत भूमिका रही सोशल मीडिया की। जहां से आम व खास लोगों ने सोनू को जाना।

और पढ़े: बिहार के सोनू की मदद के लिए आगे आए सोनू सूद, पटना में करवाई शिक्षा और हॉस्टल की व्यवस्था

दिव्यांग छात्रा सीमा का वीडियो हुआ वायरल

जमुई जिला के खैरा प्रखंड के फतेहपुर गांव की दिव्यांग छात्रा सीमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। एक पैर से दिव्यांग सीमा पगडंडियों के रास्ते एक किमी की दूरी तय करके पैदल स्कूल जाती है। गरीब परिवार की इस बच्ची में पढ़ाई की ललक है।

A video of Divyang student Seema went viral on social media
दिव्यांग छात्रा सीमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हुआ तो सरकार से लेकर सेलिब्रिटी तक इस तरफ अपना ध्यान ले गये। जमुई के डीएम सीमा के घर पहुंचे। सीमा को ट्राईसाइकिल दिया और प्रोत्साहन राशि भी सौंपी। वहीं इंदिरा आवास देने का भी भरोसा दिया। अभिनेता सोनू सूद ने भी सीमा को मदद करने की बात ट्वीटर के जरिये की।

और पढ़े: बिहार में एक पैर पर 1KM कूदकर स्कूल जाती है ये मासूम, बोली ‘पढ़ती हूँ ताकि गरीबों को पढ़ा सकूँ’

चाय का ठेला लगाने वाली ग्रेजुएट चायवाली

हाल में ही पटना में एक ग्रेजुएट चायवाली काफी सुर्खियों में रही। पटना विमेंस कॉलेज व बोरिंग रोड इलाके में सड़क पर चाय का ठेला लगाने वाली प्रियंका को सबने जाना। प्रियंका बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हैं। लेकिन उसने तय किया कि वो आत्मनिर्भर बनेंगी और अपना स्टार्टअप शुरू कर लिया।

Graduate Chaiwali has been in the news a lot
ग्रेजुएट चायवाली काफी सुर्खियों में रही

सोशल मीडिया पर प्रियंका इस कदर वायरल हुईं कि आम से लेकर खास लोगों की भीड़ प्रियंका के दुकान पर जुटने लगी। अब प्रियंका का कद कुछ ऐसा हो गया है कि हाल में ही भोजपुरी अदाकारा अक्षरा सिंह भी खासतौर पर उनके दुकान में बनी चाय पीने वहां पहुंच गयी। बिहार में कई ऐसे और उदाहरण हैं जिसकी पहचान सोशल मीडिया से बनी।

और पढ़े: ग्रेजुएट चायवाली से मिलने पहुँची भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह, एक कप चाय के लिए दिए इतने रुपए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *