take precautions before buying jewelry this diwali

दिवाली पर खरीदने जा रहे सोना चाँदी तो रखे ये जानकारी, वरना बन जाएंगे ठगी के शिकार

दीपावली को अब एक हफ्ता भी नहीं है इसलिए सोना चांदी खरीदने के लिए बाज़ारों में लोगों की भीड़ दिख रही है। कुछ लोग ठगी के शिकार भी हो रहे हैं। आपके साथ कहीं ठगी न हो जाए इसलिए यहाँ पर सोना चांदी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको देख लेनी चाहिए।

कौन सी ज्वेलरी खरीदें और इस तरह की खरीदारी के समय किन खास बातों का ध्यान रखें? जानकारों के हवाले से यहां जान लीजिए ताकि कोरोना के दो साल बाद जो उत्साह और उल्लास है, वह फीका न पड़ जाए।

Some important things related to gold and silver
सोना चांदी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

हॉलमार्क वाली ज्वेलरी होती है प्रमाणित

हरिओम लक्ष्मी नारायण ज्वेलरी शोरूम के ओनर राजेश वर्मा सलाह देते हैं जब भी सोना चांदी या गहने, बिस्किट कुछ भी खरीदें तो बीएसआई हॉलमार्क वाला ही खरीदें। इन आइटमों पर शुद्धता के बारे में जानकारी अंकित होती है।

हॉलमार्क वाली ज्वेलरी प्रमाणित होती है। दुकानदार कम रेट में बिना हॉलमार्क वाली ज्वेलरी भी दिखाएंगे लेकिन ऐसी ज्वेलरी से बचें क्योंकि इसकी शुद्धता की गारंटी नहीं होती।

जरूर मांगे जीएसटी वाले पक्के बिल

वर्मा यह समझाइश भी देते हैं कि बिना हॉलमार्क वाली ज्वेलरी कभी-कभी 70 परसेंट ही शुद्ध होती है। जिस दुकानदार से आप ज्वेलरी या अन्य सोने व चांदी का सिक्का खरीद रहे हैं, जीएसटी वाला पक्का बिल ज़रूर मांगें। आप पक्का बिल नहीं लेंगे तो इसकी शुद्धता का दावा नहीं कर सकते।

What are the special things to keep in mind while buying gold and silver
सोना चांदी की खरीदारी के समय किन खास बातों का ध्यान रखें?

कम कीमत के लालच में न आएं। सोना 24 कैरेट से लेकर 18 कैरेट तक का आता है इसलिए जो भी सोना ले रहे हैं, उस पर लगी सील पर रेट की जानकारी ज़रूर देखें। कई बार 22 कैरेट बताकर 18 कैरेट दे दिया जाता है।

देश भर में सर्वमान्य IBJ के रेट

वर्मा ने बताया कि IBJ द्वारा जारी रेट देश भर में सर्वमान्य हैं। हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया जाता। सोना खरीदते, बेचते समय आप IBJ के रेट का हवाला दे सकते हैं।

“इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन” के मुताबिक देश भर में 14 सेंटरों से सोना चांदी का करंट रेट लेकर औसत मूल्य बताया जाता है। सोने चांदी का करंट रेट या कहें तो हाज़िर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकता है। हालांकि थोड़ा बहुत ही अंतर होता है।

You can quote IBJ rate while buying selling gold
सोना खरीदते, बेचते समय आप IBJ के रेट का हवाला दे सकते हैं

यह भी ध्यान रखें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनते। हमेशा हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदना चाहिए। सोने की ज्वेलरी पर कीमत और मेकिंग चार्ज पर तीन पर्सेंट जीएसटी लगता है।

क्या होता है HUID नंबर?

HUID नंबर एक अद्वितीय छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है, जो हर आभूषण को दिया जाता है। सोने के आभूषणों की बिक्री में धोखाधड़ी से बचने के लिए केंद्र ने पिछले साल हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया था। हॉलमार्क वाली ज्वेलरी बेचने के लिए ज्वेलर्स को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *