बिहार में मिली 30 साल से डैम में डूबी हुई मस्जिद, अचानक आई बाहर, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़

बिहार के नवादा में तीन दशक से पानी में डूबी हुई एक मस्जिद मिली है। 30 साल पानी में रहने पर भी मस्जिद को कोई नुकसान नहीं हुआ है। नवादा के रजौली प्रखंड मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर फुलवरिया डैम के पास चंदौली गांव के समीप 3 दशक से पानी में डूबी मस्जिद पूरी तरह से दिखने लगी। इसके बाद मस्जिद देखने के लिए लोगों का तांता लग गया।

मस्जिद दिखने की खबर जब आस-पास के गांव में आग की तरह फैली तो खबर सुन विभिन्न इलाकों के मुस्लिम अपने परिवार वालों के साथ इस मस्जिद का दीदार करने डैम किनारे पहुंचने लगे। बीते कुछ दिनों से यह मस्जिद चर्चा का विषय बनी हुई है। कई युवा हाथ में चप्पल लेकर कीचड़ में घुसकर मस्जिद को नजदीक से देखने की कोशिश भी करने लगे।

A mosque found submerged in water for three decades in Nawada Bihar
बिहार के नवादा में तीन दशक से पानी में डूबी हुई एक मस्जिद मिली

120 साल पुरानी है मस्जिद

हालांकि, कीचड़ और बीच-बीच में पानी होने के कारण वहां तक नहीं पहुंच पा रहे हैं और दूर से ही दीदार कर वापस लौट रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि यह मस्जिद 120 साल पुरानी है, लेकिन बीते 30 साल से मस्जिद पूरी तरह पानी में डूबी हुई था, इसके बावजूद मस्जिद को जरा सा भी नुकसान नहीं हुआ है।

This mosque is 120 years old
यह मस्जिद 120 साल पुरानी है

1984 में कराया गया था फुलवरिया डैम का निर्माण

स्थानीय निवासी मोहम्मद शमशेर बताते हैं कि फुलवरिया डैम का निर्माण साल 1984 में कराया गया था। इससे पहले इस जगह पर बड़ी मुस्लिम आबादी हुआ करती थी। जमीन अधिग्रहण कर सरकार द्वारा डैम का निर्माण कराया गया था। तब इस स्थानों पर रहने वाले लोगों को विस्थापित कर हरदिया डैम के बगल के गांव में बसाया गया था।

Phulwaria Dam was built in 1984
1984 में कराया गया था फुलवरिया डैम का निर्माण

मोहम्मद शमशेर ने कहा कि डैम बनने के बाद मस्जिद को यूं ही छोड़ दिया गया था। पानी भरने के कारण मस्जिद का सिर्फ गुंबद दिखाई पड़ता था। पर अब जलस्तर घटने के कारण पूरी मस्जिद दिख रही है।

bpsc perfection ias batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *