Health tips: नींबू और हल्दी का सेवन करने से चेहरे से लेकर दिमाग की बीमारियों को करता है दूर

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार और संतुलन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आयुर्वेद में भी खानपान के तरीके और उसके फायदे पर खास ध्यान दिया जाता है। खानपान में असंतुलन और पौष्टिक आहार के अभाव से इंशान के शरीर में कई बीमारियां होती है।

ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने में हल्दी और नींबू की भूमका अहम हो जाती है। हम सभी को मालूम है कि नींबू में विटामिन-सी (vitamin-C) की मात्रा भरपूर होती है , जिससे यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, तो वहीं हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी (anti-inflemetary) और एन्टीसेप्टिक (anti-septic) पाया जाता है, जिससे शरीर मे किसी प्रकार के इंफेक्शन (infection) से बचाने का काम करता है।

यदि नींबू और हल्दी को एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर से कई समस्याएं और बीमारियां तक दूर हो सकती है। हल्दी और नींबू को एक साथ सेवन करने से लिवर को स्वस्थ रखने , बॉडी को डीटॉक्स करने, वजन कम करने में भी काफी काम आता है।

चेहरे से लेकर दिल तक की समस्याओं को दूर करता है नींबू और हल्दी का सेवन करने

नींबू और हल्दी के फायदे

1.मोटापा को दूर करता है

मोटापा से छुटकारा पाने के लिए नींबू और हल्दी का सेवन करने में बहुत उपयोगी है। रोजाना सुबह नींबू के रस में शहद और हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से जल्द ही मोटापे की समस्या दूर होती है।

2. हार्ट के लिए लाभदायक 

नींबू और हल्दी के सेवन करने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या में नींबू के साथ शहद और हल्दी का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके साथ ही शरीर में इम्युनिटी (immunity) को बूस्ट भी करता है।

3.मानसिक समस्याओं में फायदेमंद

मानसिक समस्या वाले लोगो के लिए नींबू और हल्दी का सेवन उपयोगी माना जाता है। नींबू और हल्दी का पानी सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका सेवन करने से मानसिक रूप से स्वस्थ भी है। यह मूड स्विंग को कंट्रोल और तनाव से दूर रखने में मदद करता है।

4.त्वचा को सुंदर बनाता है 

नींबू और हल्दी हमारे त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है। रोजाना हल्दी में नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा से जुड़ी समस्याए दूर होती है। इसे चेहरा पर भी लगाने से त्वचा मुलायम होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *