two new four lane roads to be built in Bihar

बिहार में 3300 करोड़ की लगत से बनेंगे 2 फोरलेन सड़कें, पटना से गया और बक्‍सर जाना होगा आसान

बिहार में 3300 करोड़ की लगत से बनेंगे 2 फोरलेन सड़कें, पटना से गया और बक्‍सर जाना होगा आसान- नए साल में बिहार वासियों को 2 नए फोरलेन सड़क की सौगात मिल सकती है। इन दोनों सड़कों का निर्माण कार्य पूरा होने से प्रदेश की रजधानी पटना से दक्षिण और पश्चिम बिहार की ओर जाना काफी आसान हो जाएगा ।

बिहार में बनेंगे 2 फोरलेन सड़कें

जानकारी के मुताबिक आरा-कोइलवर-पटना नेशनल हाईवे को 4 लेन में तब्दील किया जाएगा वहीं, पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क निर्माण का कार्य जमीन अधिग्रहण न हो पाने की वजह से पिछले 5 वर्षों से अटका पड़ा था। इस बाधा को दूर कर लिया गया है और नई फोरलेन रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है ।

 पटना-गया-डोभी फोरलेन रोड प्रोजेक्‍टर पर लगभग 1610 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है वहीं, पटना-बक्‍सर 4 लेन सड़क परियोजना पर तकरीबन 1700 करोड़ की लागत आने वाली है । इन दोनों सड़क परियोजनाओं को इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। इन दोनों सड़कों के निर्माण के बाद पटना से पश्चिम और दक्षिण बिहार जाने वाले लोगो को फायदा पहुंचेगाऔर कम समय में दूरी तय की जा सकेगी ।

पटना से गया और बक्‍सर जाना होगा आसान

खबरों की मानें तो बक्‍सर-पटना 4-लेन सड़का का निर्माण कार्य हो रहा है। वहीं, जमीन अधिग्रहण की समस्‍या समाप्‍त होने के साथ ही पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य भी जल्‍द प्रगति पर होगा । दक्षिण और पश्चिम बिहार से जोड़ने वाली इन दोनों 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्‍मीद है। दो 4 लेन की सड़क बनने से राजधानी से गया और उत्‍तर प्रदेश की ओर जाना अपेक्षाकृत आसान होने की संभावना है।

3300 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान

इन दो सड़कों पर कुल 3300 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। दरअसल, पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निर्माण जापान के सहयोग से किया जाएगा। यह तकरीबन 127 किलोमीटर लम्बा होगा जिसका निर्माण कार्य इस साल पूरा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इस प्रोजेक्‍ट की कुल लागत 1610 करोड़ रुपये अनुमानित है। आपको बता दे की इस फोरलेन रोड प्रोजेक्‍ट को 3 चरणों में पूरा किया जाएगा। इसके साथ पटना से बक्‍सर तक तकरीबन 1700 करोड़ रुपये की लागत से 125 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का निर्माण भी तीन चरणों में किया जाना है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *