unique celebration on the birth of daughter in chhapra

बिहार में बेटी के जन्म पर अनोखा जश्न, 45 साल बाद खानदान में हुआ बेटी का जन्म, पेश की मिशाल

बिहार के सारण जिले में एक बेटी का घर में जिस तरह से स्‍वागत किया गया उसने एक मिसाल पेश की है। घर में 45 साल बाद बेटी का जन्‍म हुआ था तो उसकी अगवानी भी खास होनी थी। गुप्‍ता परिवार ने कुछ ऐसा ही किया। मेरे घर आई एक नन्‍हीं परी…। बिल्‍कुल यही अंदाज। नन्‍हीं परी आई तो परिवार वाले खुशी से झूम उठे। बकायदा पालकी में बिठाकर उस परी को घर लाए।

Daughter born at home after 45 years
45 साल बाद घर में हुआ बेटी का जन्म

इस दौरान बैंड-बाजा के साथ बेटी की अगवानी की गई। पूरा माहौल उत्‍सवी बन गया। इस एक पहल ने उस मिथक को भी तोड़ा जो परिवार में बेटी के जन्‍म पर मायूसी वाली होती है। अस्‍पताल से लेकर घर तक जिसने देखा सराहना किए बिना नहीं रह सके।

Daughter was received with a band-baaja
बैंड-बाजा के साथ बेटी की अगवानी की गई

पालकी में बिठाकर लक्ष्‍मी घर लाई गई

बात हो रही है बिहार के सारण जिले के एकमा प्रखंड की। हंसराजपुर गोपाली टोले के रहने वाले किराना व्‍यवसायी के पुत्र धीरज गुप्‍ता की पुत्री का जन्‍म सावन की पहली सोमवारी पर हुआ। एक निजी क्‍लीनिक में धीरज की पत्‍नी ने परी जैसी बेटी को जन्‍म दिया तो परिवार में लगा जैसे महादेव का बड़ा आशीर्वाद मिल गया।

Laxmi was brought home in a palanquin
पालकी में बिठाकर लक्ष्‍मी घर लाई गई

वहां से 21 जुलाई को ब‍िटिया रानी को घर लाने की तैयारी शुरू हुई। घर में करीब 45 वर्षों बाद बेटी का जन्‍म हुआ है इसलिए इस लक्ष्‍मी का आगमन भी तो खास होना था।

लोगों ने पालकी देख बजाई तालियां

बच्‍ची के पिता ने सजी-धजी पालकी मंगवाई। अस्‍पताल में पालकी पहुंचा तो लोग चौंक गए। पालकी में माता-पिता अपनी बच्‍ची को लेकर बैठे तो लोग हैरान रह गए। सबने खुशी में तालियां बजाईं।

People applauded seeing the palanquin
लोगों ने पालकी देख बजाई तालियां

जिस समय यह सब हो रहा था उस समय भी आसमान से फुहारें पड़ रही थी। बताया गया कि धीरज गुप्‍ता चार भाई हैं। उनकी बहन नहीं हैं। चार भाई में पांच बेटे हैं। धीरज को तीन वर्ष का एक बेटा है। ऐसे में जब पुत्री का जन्‍म हुआ तो खुशी स्‍वाभाविक भी थी।

People said that this family has given a very special message.
लोगों का कहना था कि इस परिवार ने बड़ा खास संदेश दिया है

यह सब देख रहे लोगों का कहना था कि इस परिवार ने बड़ा खास संदेश दिया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश इस परिवार ने दिया है। इसकी जितनी सराहना की जाए कम होगी।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *