Unique effort of school headmaster in Bihar

बिहार में स्‍कूल के हेडमास्‍टर का अनूठा प्रयास, अब ‘हवाई जहाज’ में पढ़ रहे यहां के बच्चे

बिहार के समस्‍तीपुर में एक स्‍कूल के हेडमास्‍टर के प्रयास की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है। दरअसल, जिले के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के अंतर्गत आने वाले शिवैसिंहपुर गांव में स्थित उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय को प्रधानाध्‍यापक के प्रयासों से रष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान मिली है। उन्‍होंने छात्रों में स्‍कूल आने के प्रति ललक बढ़ाने के लिए अपना पैसा खर्च कर स्‍कूल को हवाई जहाज का रूप दे द‍िया। उनके इस प्रयास को सलाम।

turned the school into an airplane in bihar
बिहार में स्कूल को हवाई जहाज में बदला

समस्‍तीपुर के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के तहत आने वाले शिवैसिंहपुर गांव में स्थित उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय इन दिनों काफी चर्चा में है। स्‍कूल के हेडमास्‍टर के प्रयासों से इस स्‍कूल में स्थित लाइब्रेरी हवाई जहाज में परिवर्तित हो गया है। स्‍कूल के हेडमास्‍टर ने अपने जेब से पैसा खर्च कर स्‍कूल की लाइब्रेरी को हवाई जहाज का रूप दिया गया है। इस मनलुभावन पुस्‍तकालय में एक साथ 15 से 20 छात्र एक साथ बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं।

Library converted into airplane
लाइब्रेरी हवाई जहाज में परिवर्तित

हवाई जहाज के स्‍वरूप में पुस्‍तकालय

यह उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय समस्‍तीपुर जिला मुख्‍यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर पटोरी अनुमंडल के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के शिवैसिंहपुर गांव में स्थित है। हेडमास्‍टर के प्रयास से हवाई जहाज के स्‍वरूप में पुस्‍तकालय बनाया गया है।

The library was made in the form of an airplane with the efforts of the headmaster
हेडमास्‍टर के प्रयास से हवाई जहाज के स्‍वरूप में पुस्‍तकालय बनाया गया

इस लाइब्रेरी का नाम शिक्षा उड़ान रखा गया है। इसका निर्माण सरकारी खर्च पर नहीं किया गया है। स्‍कूल के हेडमास्टर मेघन सहनी ने अपने निजी कोष से बच्चों में शिक्षा के प्रति ललक जगाने के लिए हवाई जहाज के रूप में लाइब्रेरी का निर्माण कराया है।

Name of the Library Shiksha Udan
लाइब्रेरी का नाम शिक्षा उड़ान

शिक्षा एक्सप्रेस से प्रेरित

aeroplane library in bihar
aeroplane library in bihar

मध्‍य विद्यालय में बने अनूठे पुस्‍तकालय का उद्घाटन मोहिउद्दीन नगर के विधायक राजेश कुमार सिंह ने किया। विद्यालय के हेडमास्टर मेघन सहनी बताते हैं, कि मोहिउद्दीन नगर के ही नंदनी गांव में शिक्षा एक्सप्रेस बनाई गई थी। वह ट्रेन के शक्ल में था। इसके बाद उनके स्कूल के बच्‍चों ने उनसे हवाई जहाज बनाने का आग्रह किया था। उनकी बातों को मानते हुए शिक्षा उड़ान का निर्माण कराया गया।

Unique library inaugurated
अनूठे पुस्‍तकालय का उद्घाटन

अनोखे काम की प्रशंसा चारों ओर

This unique work done by the headmaster of the school is appreciated all around
हेडमास्टर द्वारा किए गए इस अनोखे काम की प्रशंसा चारों ओर

स्‍कूल के हेडमास्टर द्वारा किए गए इस अनोखे काम की प्रशंसा चारों ओर हो रही है। इलाके के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई इसे अच्छा प्रयास बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि इससे शिक्षा के प्रति बच्चों में जागरूकता बढ़ेगी।

shiksha udaan library of bihar
बिहार की शिक्षा उड़ान लाइब्रेरी

इनपुट: न्‍यूज 18 हिन्‍दी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *