Success story : नौकरी के साथ 4-5घण्टे करते थे पढ़ाई , पांचवे प्रयास में बने अफसर

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर वर्ष इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी बैठते है लेकिन कुछ ही अभ्यर्थी है जो इस परीक्षा में सफल हो पाते है । जो युवा इस परीक्षा में सफल होते है वे अन्य के लिए मिशाल बन जाते है। वैसा ही एक कहानी झारखंड के धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय की है। सुमित यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में लगातार चार बार हुए लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पांचवी बार मे उनका मेहनत रंग लाया , ऑल इंडिया 54 वीं रैंक हासिल किया।

सुमित फुल टाइम नौकरी करते थे

सुमित यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान फुल टाइम नौकरी भी करते थे, वह नौकरी को छोड़ भी नहीं सकते थे । सुमित बताते है कि वह सुबह चार बजे उठकर पढ़ाई करते थे और ऑफिस जाने से पहले 2-3घंटे पढ़ाई कर लेते थे। उनका ऑफिस का समय 8:30-6:00 बजे तक होता था, ऐसे में वह ज्यादा समय पढ़ाई को नहीं दे पाते थे , कई बार ऑफिस के स्ट्रेस के कारण वे घर वापस आकर पढ़ाई नहीं कर पाते थे।

वीकेंड में पढ़ाई को ज्यादा समय देते थे

सुमित एक इंटरव्यू में बताते है कि उन्हें ऑफिस के दिनों में समय ज्यादा न मिल पाने की वजह से 4-5 घण्टे ही पढ़ाई कर पाते थे, लेकिन वीकेंड पर वह अपना समय पढ़ाई को देते थे। छुट्टी के दिनों में सुमित अपना टारगेट को पूरा करने में लगाते थर, क्योंकि इस दिन टारगेट के हिसाब से पढ़ाई के लिए पूरा समय मिल जाता था।

लगातार चार बार परीक्षा में फेल हुए है सुमित

सुमित के लिए यह परीक्षा पास करना आसान नहीं था । जहां युवाओं को लगातार असफलता हाथ लगने से हार मान लेते है लेकिन सुमित के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ । सुमित लगातार परीक्षा में चार बार असफल हुए लेकिन इसके बावजूद भी सुमित ने हार नहीं मानी और पांचवीं बार परीक्षा देने का फैसला लिया।

पांचवीं बार में मिली सफलता

यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में चार बार असफल होने के बाद 2018 में सुमित पांचवीं बार परीक्षा दिया । उस परीक्षा में उनकी मेहनत रंग लायी और ऑल इंडिया 54वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बने।

यूपीएससी(upsc) की तैयारी करने वालों को सुमित की सलाह

सिविल सर्विस एग्जाम  (Civil Service Exam) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) को कहते हैं कि इस बात से खास फर्क नहीं पड़ता कि आपका बैकग्राउंड क्या रहा है, एग्जाम के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है। परीक्षा के लिए हार्डवर्क और डेडिकेशन जरूरी है। सुमित का कहना है कि सबसे पहले अपना बेस मजबूत करने के लिए पढ़ाई करनी चाहिए और किताबों को लेकर ज्यादा कंफ्यूज नहीं होना चाहिए। इसके साथ जो भी पढ़ा है उसका बार-बार रिवाइज करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *