Vegetable sellers son became commerce topper

बोर्ड परीक्षा रिजल्ट: सब्जी बेचने वाले का बेटा बना कॉमर्स टॉपर, IAS बनने की है इच्छा

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) में कॉमर्स स्ट्रीम में कुल 90.38 प्रतिशत रिजल्ट रहा। बिहार के अंकित कुमार गुप्ता कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर रहे हैं। इन्हें कुल 94.6 प्रतिशत मार्क्स मिले। दूसरे टॉपर के रूप में नवादा के विनीत सिन्हा और पीयूष कुमार रहे। दोनों को 94.4 फीसदी अंक मिले। इस बार भी गुदड़ी के लालों का बोलबाला रहा है।

यानी वैसे बच्चे जो बेहद ही कम संसाधन में बढ़िया परिणाम कर रहे हैं। कॉमर्स टॉपर अंकित कुमार गुप्ता के बारे में भी ऐसी ही बात सामने आई है। दरअसल अंकित के पिता वीरेंद्र साव सब्जी बेचते हैं। अंकित की मां सरिता देवी जो की एक गृहणी हैं। अंकित अब सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहता है। आईये जानते है उनके बारे में।

Bihar Board Inter Commerce Topper Ankit with his family
बिहार बोर्ड इण्टर कॉमर्स टॉपर अंकित अपने परिवार के साथ

टॉपर होने पे यकीन नहीं हुआ

अंकित ने बताया कि जैसे ही उनके पास सबसे पहले मीडिया की टीम पहुंची और उनके टॉप करने की जानकारी दी तो पहली बार में उन्हें यकीन नहीं हुआ। लेकिन जब उन्होंने अपना रिजल्ट देखा तो उसमे लिए यह सपने से कम नहीं था। उन्होंने बताया कि काफी अभाव के बीच अपनी पढ़ाई की है।

Bihar Board 12th Commerce Topper Ankit Kumar Gupta Result
Bihar Board 12th Commerce Topper अंकित कुमार गुप्ता का रिजल्ट

10वीं की तैयारी के दौरान उन्हें आर्थिक रूप से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। उस समय वह काफी परेशान हो गए था, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और किसी तरह उसे उसके पिता ने मदद और उसने आगे की पढ़ाई जारी रखी।

ट्यूशन भी पढ़ते है अंकित

अंकित ने बताया कि वह आर्थिक रूप से अपने परिवार को सहयोग देने के लिए होम ट्यूशन भी पढ़ते है। वह घर- घर जाकर छोटे बच्चों को पढ़ाते है। उन्होंने बताया कि वह आगे चल कर यूपीएससी की तैयारी करना चाहते है।

ठेले पर घूम-घूम कर बेचते हैं सब्जी

Bihar Board Inter Commerce Topper Ankit
बिहार बोर्ड इण्टर कॉमर्स टॉपर अंकित

अंकित के पिता ने बताया कि उनकी पटना के इंद्रपुरी इलाके में एक छोटी सी झोपड़ी में सब्जी की दुकान है। हालांकि वह ठेले पर भी घूम घूमकर सब्जी बेचते हैं। उनके दुकान पर आलू, प्याज, हरी सब्जी आदि मिलती है। उन्होंने कहा कि आज का क्षण आज के लिए बहुत खास है। अपने बेटे पर बहुत गर्व हो रहा है।

मां ने गुड़ खिलाकर मुंह किया मीठा

अंकित की मां ने सब्जी की दुकान पर गुड़ खिलाकर अपने बेटे का मुहं मीठा कराया। उन्होंने बताया कि बड़ी मुश्किल से अपने बेटे को पढ़ाया है। आज बेटे ने सबका नाम रौशन किया है। पूरे मोहल्ले के लोग बधाई दे रहे हैं। वहीं अंकित के छोटे भाई ने कहा कि वह अभी क्लास 6 में पढ़ता है। लेकिन भइया को टॉप करते देख उसे भी प्रेरणा मिल रही है। वह भी अब मन लगाकर पढ़ाई करेगा।

Ankit mother made her son sweet by feeding jaggery at the vegetable shop
अंकित की मां ने सब्जी की दुकान पर गुड़ खिलाकर अपने बेटे का मुहं मीठा कराया

लोग बधाई देने के लिए जुटे 

बता दें , जैसे ही मीडिया की टीम अंकित के घर पहुंची और मोहल्ले के लोगों को अंकित के टॉप करने की जानकारी मिली सभी लोग उसकी सब्जी की दुकान पर उसे बधाई देने पहुंच गए। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि उन्हें अंकित पर काफी गर्व हो रहा है। वह पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहा है, लेकिन उसने इस बार टॉप करके पूरे मोहल्ले का नाम रौशन किया है।

साइंस से सौरभ कुमार और आर्ट्स से संगम राज बने टॉपर

बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में कुल 80.15 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा में कॉमर्स से अंकित कुमार गुप्ता (Ankit Kumar Gupta 94.6%), आर्ट्स से संगम राज (Sangam Raj 96.4%), साइंस से सौरभ कुमार (Saurav Kumar 94.4%) ने टॉप (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 Topper List) किया है। वहीं आर्ट्स से दूसरे स्थान पर कटिहार की श्रेया और तीसरे स्थान पर मधेपुरा की ऋृतिका रही हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *