Without garlic-onion food will be available in Navratri

नवरात्र के दौरान ट्रेन में मिलेगा बिना लहसुन-प्याज का खाना, ऐसे करें ऑर्डर

नवरात्र का समय है ऐसे में कई ऐसे यात्री यात्रा करते हैं जो इन नौ दिनों में लहसुन-प्याज के बने खाना नहीं खाते हैं। इस परिस्थिति में ऐसे यात्रिओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी बीच आईआरसीटीसी की तरफ से उन्हें खास तोहफा दिया गया है।

दरअसल, IRCTC ने यात्रा के दौरान लोगों को नवरात्र स्‍पेशल खाना देने का फैसला किया है। रेल में यात्रा के दौरान अब यात्री अपना मनपसंद खाना आर्डर कर सीट पर शुद्ध-शाकाहारी भोजना मंगवा सकेंगे।

order navratri special thali in train
ट्रेन में ऑर्डर करें नवरात्रि स्पेशल थाली

ट्रेन में बिना लहसुन-प्याज का खाना करें आर्डर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन की इस घोषणा के बाद रेल यात्रियों के बीच खुशी की लहर है। बिना लहसुन-प्याज के और शुद्ध शाकाहारी भोजन के लिए आपको बस नवरात्रा स्पेशल थाली के लिए रेल यात्रियों को 1323 पर कॉल कर आर्डर देना होगा।

इसके बाद यात्रियों की सीट तक रेलकर्मी साफ-सुथरी थाली लेकर पहुंच जाएंगे। खास बात यह है कि भोजन में सामान्य नमक का प्रयोग नहीं किया जाएगा। भोजन पकाने के लिए सेंधा नमक प्रयोग में लाई जाएगी।

व्रत को ध्यान में रखकर बनाई गई है नवरात्रि स्पेशल थाली

इस संबंध में आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने अपनी बातों को साझा करते हुए बताया कि नवरात्रि के दौरान व्रत रखकर रेल यात्रा सफर कर रहे यात्रियों को खानपान की विशेष चिंता होती थी। इसी को ध्यान में रखकर नवरात्रि स्पेशल थाली प्लान बनाई गई है। सही फीडबैक रहने पर इस व्यवस्था को जारी रखा जायेगा।

Navratri special thali is made keeping the fast in mind
व्रत को ध्यान में रखकर बनाई गई है नवरात्रि स्पेशल थाली

मिली जानकारी के मुताबिक नवरात्रि स्पेशल थाली चार अलग-अलग कैटेगरी में उपलब्ध रहेगी। पहली में फल, पकौड़े और दही मिलेंगे वहीँ दूसरी थाली में पराठे, साबूदाने की खिचड़ी और अलग-अलग तरह के तीन सब्जी रहेंगे। प्लान की तीसरी थाली में आलू की सब्जी, दो पराठे और साबूदाने की खीर दिए जाएंगे जबकि चौथी थाली में आलू के पराठे और पनीर के पराठे मिलेंगे।

उपवास में रहने वाले यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था

उपवास में रहने वाले यात्रियों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। फलों के अलावा मूंगफली, मखाना, साबूदाने की खीर, सिंघाड़ा के आटे का हलवा उन्हें उपलब्ध कराया जायेगा। पेंट्री कार में स्पेशल प्लान थाली बिना लहसुन-प्याज के पकाई जाएगी।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *