24-year MBA pass paridhi of Bihar in discussion

बिहार की 24 साल की MBA पास परिधि चर्चे में, लाखों की नौकरी छोड़कर बनी जिला पार्षद

बिहार में चल रहे पंचायत चुनावों में एक से बढ़कर एक चीजें सामने आ रही हैं। बिहार के भोजपुर (आरा) जिले की 24 साल की परिधि गुप्‍ता आज चर्चें में हैं। तमिलनाडू के संस्‍थान से एमबीए पास परिधि दो बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़कर पंचायत चुनाव लड़ी और पहली ही बार में जिला परिषद के लिए चुन ली गईं। उन्‍होंने कोइलवर प्रखंड के जिला परिषद दक्षिण क्षेत्र संख्या 30 से जीत हासिल की है। उन्‍होंने तमिलनाडू के एक संस्‍थान से एमबीए किया है। वह नीदरलैंड की एक कंपनी के अलावा बेंगलुरु की प्रतिष्ठ‍ित कंपनी में अपनी सेवा दे चुकी हैं। भोजपुर जिले के चांदी गांव की रहने वाली परिधि के पिता प्रदीप कुमार गुप्ता वाराणसी रेलवे में सेक्सन इंजीनियर हैं।

भोजपुर जिले में एमबीए की डिग्री रखने वाली युवती जिला पार्षद चुनी गई हैं। कोईलवर प्रखंड में एमबीए डिग्रीधारी एक उम्मीदवार जिला पार्षद निर्वाचित हुईं। दक्षिणी जिला परिषद क्षेत्र में एमबीए की शिक्षा ग्रहण करने के बाद जनसेवा करने के उद्देश्य से चुनाव में पहली बार उतरी युवती परिधि गुप्ता को लोगों ने अपना भरपूर स्नेह दिया। नतीजतन बिना ऊर्जा लगाए बड़े आराम से 4719 वोटों की बढ़त बनाते अंजू देवी को हरा चुनाव जीत गईं।

सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना चाहती हैं परिधि

Paridhi During his election campaign
अपने चुनाव प्रचार के दौरान, परिधि

परिधि ने पूरे कोईलवर प्रखंड में अपनी मां के साथ घूम-घूम कर लोगों से जनसंपर्क किया है। भास्कर से कहा कि मैं पंचायत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के इरादे से चुनाव में उतरी हूं। जिला स्तर से जुड़ी कोई भी समस्या, चाहे वो शिक्षा से जुड़ी हो या कृषि या हॉस्पिटल से जुड़ी हो, उन्हें दूर करना चाहती हूं। MBA करने के बाद जिला परिषद् से चुनाव लड़कर लोगों को उन योजनाओं का लाभ दिलाना चाहती हूं, जिसकी जानकारी उन्हें नहीं हो पाती है।

परिधि ने कहा कि अगर अब पढ़े-लिखे लोग चुनाव नहीं लड़ेंगे, तो आने वाली नई पीढ़ी हमसे क्या सीखेगी और क्या बोलेगी? जो क्षेत्र का कंडीशन है, उसे और विकास की जरूरत है। इसमें मेरी मां ने बहुत सहायता की है। उन्होंने चुनाव लड़ने के मेरे इस निर्णय में पूरा साथ दिया है।

जिला परिषद अध्यक्ष की देवरानी को मिली शिकस्त

paridhi bihar panchayat election
बिहार की 24 साल की MBA पास परिधि

परिधि ने कहा कि उनकी जीत से पढ़े-लिखे लोगों को भी राजनीति में आने की प्रेरणा मिलेगी। उनका उद्देश्य है कि अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को कम करें और नये तरीके से क्षेत्र का विकास करें। कोईलवर प्रखंड के जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 29 से रबिंद्र कुमार ने जीत दर्ज की है। इस क्षेत्र से जिले के कई नामचीन लोगों के परिवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमाये।

लेकिन सभी पर रबिंद्र कुमार भारी पड़े। जिला परिषद की अध्यक्ष आरती देवी की देवरानी अनिता देवी चुनाव मैदान में थीं। उन्हें तीसरे स्थान पर जगह मिली। इस क्षेत्र से पूर्व जिला उपाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार को भी शिकस्त मिली। शैलेंद्र कुमार पूर्व में तरारी प्रखंड से जिला परिषद से चुनाव जीते थे। इस बार दो जगह से चुनाव लड़े थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *