बिहार के एक और शहर में शुरू होगी घरेलु उड़ानें, बीएमपी ने किया सर्वे

Manikant Pathak
Domestic flights will start in another city of Bihar
बिहार के एक और शहर में शुरू होगी घरेलु उड़ानें

बिहार के एक और शहर से घरेलू फ्लाइट्स शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। नेपाल की सीमा से सटे सुपौल जिले के वीरपुर एयरपोर्ट को जल्द ही शुरू किया जाएगा। बेगूसराय बीएमपी के कमांडेंट मनोज कुमार, दरभंगा बीएमपी कमांडेंट रवि रंजन के साथ एसडीएम कुमार सत्येंद्र यादव ने हवाई अड्डे का सर्वे किया। सोमवार को अधिकारियों 1.6 किलोमीटर रनवे का शुरू से अंत तक सर्वे किया ।

बैठक में एयरपोर्ट से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर हुआ था चर्चा

हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा हवाई फील्ड में बनाए गए लॉन्ज में अधिकारियों ने बैठक कर एयरपोर्ट से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा किया गया। चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान की संभावना को देखते हुए चार से पांच जगह सर्वे किया जाना था।

जिसमे वीरपुर हवाई अड्डे को भी सर्वे के दायरे में रखा गया था। अधिकारियों द्वारा पूर्व में सहरसा, पूर्णिया, कटिहार और दरभंगा के हवाई अड्डों का सर्वे किया गया पर अधिकारियों ने वीरपुर के हवाई अड्डे की स्थिति को अच्छा बताया।

3 साल पहले हुआ था वीरपुर हवाई अड्डे का चयन

जानकारी दे दे की कोसी योजना के स्थापना काल में वीरपुर हवाई अड्डे का निर्माण हुआ था। अब यह हवाई अड्डा प्राधिकरण को सौंप दिया गया है। वीरपुर हवाई अड्डा का चयन घरेलू उड़ान के लिए तीन साल पहले किया गया था। देश के विभिन्न प्रांतों के कुल 24 हवाई अड्डों का घरेलू उड़ान के लिए चयन किया गया था। जिसमे वीरपुर हवाई अड्डा भी शामिल था।

Virpur airport was selected for domestic flight 3 years ago
घरेलू उड़ान के लिए 3 साल पहले किया गया था वीरपुर हवाई अड्डा का चयन

1969 में डकोटा का हुआ था इमरजेंसी लैंडिंग

अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर वीरपुर एयरपोर्ट उस समय काफी चर्चा में आया जब 1969 में अक्टूबर महीने में भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान डकोटा इमरजेंसी लैंडिंग की थी। इसके अलावा पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र के निधन के बाद 2 जनवरी 1975 को यहां तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आगमन पर 18 हवाई जहाज और 3 हेलीकॉप्टर की लैंडिंग हुई थी।

22 करोड़ की लागत से कराई गई थी रनवे की मरम्मत

2008 के बाद लगभग 22 करोड़ की लागत से वीरपुर हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत कराई गई थी। इस हवाई अड्डे का जब देश के विभिन्न 24 हवाई अड्डों में घरेलू उड़ान के लिए चयन किए जाने की खबर सामने आई तो उस समय से वीरपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ान के लिए शुरू किए जाने की बात काफी चर्चा में रही।

सोमवार को बीएमपी के कई कमांडेंट सहित स्थानीय पदाधिकारियों ने हवाई अड्डे का सर्वेक्षण किया तो इससे घरेलू उड़ान शुरू होने की सुगबुगाहट के रूप में देखा जा रहा है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article