Ethanol and soft drink factories will be set up in bihar

बिहार: इन जिलों में लगेंगी इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक की फैक्ट्री, लोगो को मिलेगा रोजगार

बिहार: इस जिले में लगेगी इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक की फैक्ट्री, लोगो को मिलेगा रोजगार- बिहार में रोजगार को बढ़ावा देना के लिए राज्य सरकार तरह तरह के प्रयास कर रही है जिससे कि यहाँ के लोगो को अन्य राज्य में रोजगार कि तलाश में न जाना पड़े । बिहार में कई उद्योगों कि स्थापना की जा रही है और लोगो को रोजगार भी मुहैया कराया जा रहा है । इसी क्रम में बिहार के आरा और बेगूसराय जिले में राज्य ने बड़ी फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई है ।

दरअसल, मंगलवार को वाल्मीकिनगर में हुई सीएम नीतीश कुमार कैबिनेट (Nitish Kumar Cabinet) की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर लगी। इसी के अंतर्गत आरा में इथेनॉल (Ethanol)  और बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक (Softdrink) की फैक्ट्री लगाने के लिए 447 करोड़ के निवेश को मंजूरी मिल गयी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार आरा में सॉफ्ट ड्रिंक फैक्ट्री खोलने के लिए 278 करोड़ 85 लाख और बरौनी में इथेनॉल फैक्ट्री के 168 करोड़ 42 लाख का निवेश करेगी। इस योजना के सफल होने से इन दोनों इलाकों में लोगो को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिलेंगे। बताया जाता है कि बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली 2016 के तहत इन दोनों निवेश के लिए मंजूरी मिली है।

कैबिनेट की बैठक में उद्योग-धंधे के विकास को लेकर लिए गए ये दोनों निर्णय काफी महत्वपूर्ण बताये जा रहे हैं। इस निवेश के बाद बिहार के आरा में प्रतिदिन 400 किलोलीटर इथेनॉल का उत्पादन हो सकेगा। साथ ही यहाँ मवेशी के लिए चारा पॉइंट भी बनाया जायेगा ।

बेगूसराय के बरौनी में हर साल एक करोड़ 20 लाख पेटी सॉफ्ट ड्रिंक, 94 लाख पेटी फ्रूट जूस और 86 करोड़ पेटी पेयजल तैयार किया जाएगा। खबरों कि माने तो बिहार में इथेनॉल फैक्ट्री लगाने की जिम्मेदारी सर्स बिहार डिस्टीलिटरिज एंड बॉटल प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। वहीं सॉफ्ट ड्रिंक फैक्ट्री का काम मेसर्स वारुण बेवरेज लि. इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर को मिला है।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *