Mining Of Nickle Chromium And Potassim In Bihar

बिहार में सोना के बाद मिला निकल और क्रोमियम, इन जिलों में होगी खुदाई, टेंडर प्रक्रिया शुरू

बिहार के जमुई में सोने की जानकारी मिलने के बाद अब राज्य के कई जिलों में बड़े पैमाने पर अन्य खनिजों के भंडार का पता चला हैं। जमुई, औरंगाबाद और नवादा सहित कई जिलों में निकेल, पोटैशियम, क्रोमियम के भंडार मिले है।

बिहार के खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में कई महत्वपूर्ण तत्व का भंडार मिला है। और जल्द ही इसका खनन कराया जाएगा।

Many important elements have been found in Bihar.
बिहार में कई महत्वपूर्ण तत्व का भंडार मिला है

टेंडर प्रक्रिया शुरू

मंत्री जनक राम ने बताया की जल्द ही औरंगाबाद में क्रोमियम, निकेल और पोटाश का उत्खनन कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यहां तीन ब्लॉक पोटाश और एक ब्लॉक क्रोमियम और निकेल का पाया गया है।

Tender process started for this
इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू

वहीं जमुई के सोनो प्रखंड में सोना और औरंगाबाद में क्रोमियम के भंडार मिले हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के द्वारा जल्द ही इसका खनन शुरू किया जाएगा।

इन जिलों में होगा खनन

केंद्रीय खान मंत्रालय द्वारा बिहार को चार खनिज ब्लॉक सौंपा गया है। यह खान क्रोमियम और पोटैशियम के हैं जो की सासाराम, रोहतास, गया और औरंगाबाद जिले में स्थित हैं। केंद्रीय कोयला एवं खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बिहार के खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम को खनिज सर्वे के दस्तावेज सौंपे थे। तब केन्द्र ने 14 राज्यों को विभिन्न खनिजों के 100 ब्लॉक सौंपकर जल्द से जल्द इनकी नीलामी करने को कहा था।

बिहार को मिले चार ब्लॉक

बिहार को तीन पोटैशियम और एक क्रोमियम के ब्लॉक मिले हैं। इसमें सासाराम-रोहतास में 10 वर्ग किलोमीटर का नड़वाडीह ब्लॉक, आठ वर्ग किलोमीटर में टीपा खनिज ब्लॉक और शाहपुर में सात वर्ग किलोमीटर का ब्लॉक शामिल हैं।

Bihar got three potassium and one chromium blocks
बिहार को तीन पोटैशियम और एक क्रोमियम के ब्लॉक मिले

यह सभी पोटौशियम के ब्लॉक हैं। इसके अलावा औरंगाबाद और गया में क्रोमियम के ब्लॉक हैं।

क्रोमियम सिल्वर क्या है?

chromium silver
क्रोमियम सिल्वर

क्रोमियम सिल्वर-सफेद रंग की एक धातु होती है जिसमें हल्के नीले रंग की झलक होती है। साथ ही यह धातु कठोर और जंग रोधक होती है। इस धातु का प्रयोग स्टील को कठोर करने, स्टेनलेस स्टील बनाने, कवच, बॉल-बेयरिंग, तिजोरी, कटिंग टूल्स आदि में होता है। इसका इस्तेमाल ऐवीऐशन एवं मोबाइल बनाने में भी किया जाता है।

निकल क्या है?

Nickel
निकल

यह एक श्वेत-चांदी रंग की धातु होती है जिससे हल्की सुनहरी आभा निकलती है। यह भी क्रोमियम सिल्वर की तरह जंग रोधी होता है और इसका उपयोग किसी भी धातु को जंग से बचाने के लिए उस पर परत चढ़ाने में किया जाता है। चुम्बक उद्योग और स्टील को जंग रोधी बनाने में भी यह काम आता है।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *