neha mishra bihar

बिहार की बेटी नेहा मिश्रा चर्चा में, माता पिता को गिफ्ट किया 35 लाख का घर, पढ़े उनके संघर्ष की कहानी

बिहार के भागलपुर की बेटी नेहा मिश्रा की आज खूब चर्चा हो रही है। उन्होंने कमाल कर दिया है। 3 साल पहले नेहा ने Amazon में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नौकरी प्राप्त की थी। अभी उन्हें लगभग 10 लाख रुपये व‍ार्षिक पैकेज मिल रहा है।

वर्क फ्रॉम होम होने के कारण वह भागलपुर में अपने घर से ही Amazon के लिए काम करती है। वो मूलत: तगेपुर, प्रखंड जगदीशपुर, जिला भागलपुर के रहने वाली है। आईये जानते है, उनके संघर्षपूर्ण कहानी के बारे में।

Bihari daughter Neha Mishra works for Amazon
बिहार की बेटी नेहा मिश्रा Amazon के लिए काम करती है

संघर्षपूर्ण है नेहा की कहानी

नेहा कुमारी का जीवन काफी संघर्ष पूर्ण रहा है। उनके पिता का नाम मुकेश मोहन मिश्रा और माता शारदा मिश्रा है। प्रवीण मिश्र उनका छोटा भाई है। 4 सदस्‍यों के इस परिवार के हरेक सदस्‍य ने शुरू से ही काफी संघर्ष किया है। शारदा मिश्रा की इच्‍छा थी कि उनकी दोनों संतान भागलपुर में रहकर अच्‍छे स्‍कूल में पढ़ाई करे।

Neha Mishra With Her Family
नेहा मिश्रा अपने परिवार के साथ

लेकिन घर की इतनी आमदनी नहीं थी। इस कारण मुकेश मोहन मिश्रा ने भागलपुर आकर टेम्‍पो चलाना शुरू कर दिया। किराये का एक मकान लेकर वह यहां रहने लगे। नेहा का माउंट कॉर्मेल स्‍कूल और प्रवीण का माउंट असीसी स्‍कूल में नामांकन कराया। दोनों ने यहीं से प्‍लस टू तक की पढ़ाई पूरी की।

पिता ने भी किया है संघर्ष

नेहा के पिता मुकेश मोहन मिश्रा ने बताया कि वह जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय भागलपुर परिचारी पद पर कार्यरत हैं। लेकिन इससे पहले वर्ष 1989 से 2000 तक भागलपुर में टेम्‍पो चलाकर उन्होंने अपने बच्‍चों को पढ़ाया। अपनी और स्‍वजनों की जिंदगी गरीबी में बिताई।

neha mishra with her parents
नेहा मिश्रा अपने माता-पिता के साथ

इसके बाद 2000 से वर्ष 2014 तक डीएम के सरकारी आवास पर वायरल ऑपरेटर का काम किया। 2014 में जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में उनकी नौकरी लगी। वर्ष 2028 में वे सेवानिवृत हो जाएंगे।

फिलहाल चल रहा वर्क फ्रॉम होम

कोरोना काल के कारण नेहा मिश्रा घर से काम कर रही हैं। किराये में मकान में रहने के कारण लोगों को यह भय रहता था कि कब मकान खाली करने को कह दिया जाएगा। इसी डर से नेहा ने सोचा कि क्‍यों नहीं वे अपने माता-पिता को एक घर खरीदकर गिफ्ट किया जाए। नौकरी के कारण बैंक ने उन्हें लोन दे दिया।

Neha Mishra gifted her parents a house worth 35 lakhs
नेहा ने अपने माता-पिता को 35 लाख का एक घर खरीदकर गिफ्ट किया

इसके बाद भागलपुर के विक्रमशि‍ला अपार्टमेंट, जीरोमाइल में नेहा ने 35 लाख रुपये में एक फ्लैट खरीद लिया। यह फ्लैट उसने अपनी मां और पिता को उपहार के रूप में द‍िया है। सभी अभी वहीं रह रहे हैं। नेहा अपनी माता-पिता और दादी रासमणि देवी के साथ वहीं रहती है। उनका छोटा भाई प्रवीण मिश्र अभी हैदराबाद में पढ़ाई कर रहा है।

अमेज़न में हो रहा लगातार प्रमोशन

इसके बाद नेहा मिश्रा और प्रवीण मिश्रा आगे की पढ़ाई करने हैदरबाद चले गए। नेहा ने वहां कंप्‍यूटर की शिक्षा जारी रखी। इसी दौरान Amazon कंपनी के कुछ प्रतिनिधि वहां पहुंचे और उनका कैंपस सेलेक्‍शन हुआ। नेहा को 9वां स्‍थान मिला।

neha mishra amazon
अमेज़न में नेहा मिश्रा का हो रहा लगातार प्रमोशन

Amazon ने नेहा को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी दे दी। पढ़ाई पूरी करने के बाद नेहा ने Amazon में नौकरी शुरू कर दी। वह लगातार वहां काफी मेहनत और तरक्‍की कर रही है। विभागीय परीक्षा उत्‍तीर्ण करने के कारण लगातार यहां नेहा का प्रमोशन हो रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *