state highways will be converted into national highways

बिहार के स्टेट हाइवे अब नेशनल हाइवे में होंगे तब्दील, सड़कों की सूची मांगी गई

बिहार के स्टेट हाइवे अब नेशनल हाइवे में होंगे तब्दील, सड़कों की सूची मांगी गई-  बिहार के कई स्टेट हाईवे (State Highway) नए सिरे से नेशनल हाइवे (National Highway) में बदले जाएंगे । इस बदलाव के लिए स्टेट हाईवे की सूचि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मांगी गई है ।

बिहार के स्टेट हाइवे अब नेशनल हाइवे में होंगे तब्दील

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में पथ निर्माण विभाग (Road Construction Department) से सड़कों की सूची मांगी है, जिन्हें एनएच (NH) में अपग्रेड किये जाने की आवस्यकता है। इस योजना के तहत लगभग आधा दर्जन सड़कों का चयन किया जायेगा जिन्हें पूर्व में एनएच में लिए जाने को ले सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी थी। 

जानकारी के लिए आपको बता दे कि केंद्र सरकार की गति-शक्ति योजना (Gati-Shakti Yojana) के तहत बड़ी संख्या में एनएच का निर्माण किया जायेगा जिसके लिए वैसे स्टेट हाईवे का नेशनल हाईवे में  तब्दील करने के लिए चयन किया जा रहा है जिन्हे पूर्व में एनएच में अपग्रेड किए जाने की सहमति मिल चुकी है ।

पूर्व सहमति में स्टेट हाईवे को किया जायेगा अपग्रेड

कुल 50 से अधिक स्टेट हाइवे को एनएच में अपग्रेड करने के लिए सैद्धांतिक सहमति पूर्व में मिली थी। जिसके तहत दो चरणों में स्टेट हाइवे को एनएच में शामिल किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली थी। इनमें कई ऐसे स्टेट हाइवे भी शामिल थे जो कई एनएच से बेहतर तरीके से मेंटेन थे लेकिन किसी कारण वस एनएच में अपग्रेड किए जाने के लिए स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा मना कर दिया था। स्टेट हाइवे को एनएच में बनाए जाने को ले कुछ सड़कों का डीपीआर भी बना था पर मामला अटका रहा और अब जाकर इस कार्य को पूरा करने कि कवायत शुरू हो चुकी है ।

क्या है गति शक्ति योजना? (What is gati shakti yojna)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से गति शक्ति योजना का ऐलान किया था । इस योजना के जरिये देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे साथ ही साथ उम्मीद की जा रही है कि यह योजना देश के मास्टर प्लान और इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखने में बड़ी भूमिका निभाएगा । इस योजना में सड़क व राजमार्ग के साथ साथ 15 और विभागों को शामिल किया गया था । इस योजना के तहत लगभग 400 किमी सड़कों का निर्माण कराने का उद्देश्य है । 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *