wait now for full details of amount of electricity recharge

बिहार प्रीपेड मीटर के बिजली रिचार्ज की राशि के पूर्ण ब्योरे के लिए अभी करना होगा इंतजार, जाने खबर

बिहार के स्मार्ट प्री पेड मीटर के उपभोक्ताओं को अभी यह ब्यौरा हासिल करने को लिए इंतजार करना होगा कि उन्होंने जिस राशि से अपने मीटर को रिचार्ज किया, वह किस-किस से मद में काटी गई। जानिए पूरी खबर।

जानकारी के लिए बता दें कि बिजली कंपनी के सीएमडी के साथ लगभग माह भर पहले इस बाबत स्मार्ट प्री पेड मीटर का काम देखने वाली कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई थी। यह फैसला लिया गया था कि अब उपभोक्ताओं को उनकी रिचार्ज की राशि का पूरा विवरण मिलेगा।

bihar smart prepaid electricity meter scheme
बिहार स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर योजना

रिचार्ज की राशि के पूर्ण ब्योरे के लिए करना होगा इंतजार

सहमति बनाई गई थी कि माह भर के अंदर इस काम को पूरा कर लिया जायेगा। पर अब यह कहा जा रहा कि इस संबंध में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने व संचालित करने वाली कंपनी फिर से बिजली कंपनी के साथ करार करेगी। इस कार्य में समय लग सकता है।

दरअसल बिहार में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने के काम में बड़ी हिस्सेदारी केंद्र सरकार की ईईएसएल की है। स्मार्ट प्री पेड मीटर के संचालन का कार्य भार भी उन्ही का है । वहीं बिजली कंपनी के पास अपना एक टोल फ्री नंबर है जिस पर स्मार्ट प्री पेड मीटर से जुड़ी शिकायतें आती हैं।

मोटी राशि काट ली जाने की शिकायत

प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं की शिकायत आम तौर पर यह है कि उनकी मोटी राशि काट ली जाती है। वे बताते हैं की वे उतना उपभोग भी नहीं करते हैं। इस संबंध में बिजली कंपनी के सीएमडी ने ऊर्जा मंत्रालय को पत्र लिखा था।

इसी मद में ईईएसएल की टीम की बिजली कंपनी के आला अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। यह तय हुआ था कि स्मार्ट प्री पेड मीटर के उपभोक्ताओं को अब यह पूरा ब्यौरा मिलेगा कि उन्होंने जिस राशि से रिचार्ज किया, उसकी कटौती किस-किस मद में हुई।

स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने वाली कंपनी को लिखा गया पत्र

स्मार्ट प्री पेड की देखरेख करने वाली कंपनी के संबंध में बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार अभी आइटी टीम के साथ वह यह मंथन कर रही कि इस नए प्रोग्राम को किस तरह से जोड़ा जाए। आइटी टीम के परामर्श पर इस विषय को करार में जोड़ा जाएगा।

बिजली कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने वाली कंपनी को उपभोक्ताओं की इस शिकायत के बारे में लिखा था और कहा था कि स्मार्ट प्री पेड मीटर लगने पर उसका जो वेलकम मैसेज उपभोक्ता के निबंधित मोबाइल पर आना है, उसमें एक-एक महीने की देरी हो जा रही।

इस शिकायत पर काम शुरू किया गया है। अब लगभग 85 प्रतिशत मामले में 48 घंटे के अंदर वेलकम मैसेज आ रहा है। हालाँकि अब देखना होगा कि उपभोक्ताओं के शिकायतों का निवारण कब तक हो पाता है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *