2 new national highways to be built in Bihar

बिहार में बनेंगे 2 नए नेशनल हाईवे, 1000 करोड़ रुपये होगा खर्च, लाखों लोगों को मिलेगा लाभ, जाने रूट

बिहार वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश में 2 नए नेशनल हाईवे (NH) का निर्माण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने दोनों नए प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है। एनएच-122 बी और एनएच-527 ई के निर्माण से लाखों बिहार वासियों को इसका फायदा मिलेगा। वे एक से दूसरी जगह तक पहले से कम समय में और आराम के साथ आ और जा सकेंगे। इन दोनों प्रोजेक्‍ट पर 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बाबत जानकारी दी है। उन्‍हाोंने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी दे दी है। आने वाले दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्‍मीद है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने बिहार को 2 राष्ट्रीय राजमार्ग का तोहफा दिया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं को मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से जिन दो नए हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, वे हैं- NH-122 B और दूसरा NH-527 E. इन दोनों परियोजनाओं को पूरा करने में करीब 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है। बता दें कि बिहार में पिछले कुछ वर्षों से आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। उसी क्रम में बिहार में हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है।

2 new National Highways (NH) will be constructed in Bihar
बिहार में 2 नए नेशनल हाईवे (NH) का निर्माण किया जाएगा

दोनों हाईवे का रूट तय

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा से होकर गुजरेगी। इसके निर्माण में करीब 470 करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है। वहीं, NH-527 E दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाई जाएगी। इसके निर्माण पर तकरीबन 495 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है। बिहार के पथ निर्माण मंत्रभ्‍ नितिन नवीन ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे।

लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B नया नेशनल हाईवे होगा। यह वैशाली जिले के हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से होकर निकलेगा और पुराने NH-28 पर बछवाड़ा के समीप मिलेगा। यह नेशनल हाईवे टू लेन का होगा। पटना से बरौनी के बीच यह वैकल्पिक मार्ग होगा।

इससे लोगों को आने जाने में काफी सुविधा होगी। NH-527E भी नया राष्ट्रीय राजमार्ग है। यह एनएच हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जोड़ेगा। इसके निर्माण से दरभंगा से रोसड़ा जाना काफी आसान हो जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *